Home /News /world /

जो बाइडन के बेहोश होते ही कमला हैरिस बन जाएंगी अमेरिकी राष्ट्रपति, जानें क्या है मामला

जो बाइडन के बेहोश होते ही कमला हैरिस बन जाएंगी अमेरिकी राष्ट्रपति, जानें क्या है मामला

अमेरिकी राष्‍ट्रपति कुछ समय के लिए उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस को सत्‍ता सौंपेंगे. ( फाइल फोटो )

अमेरिकी राष्‍ट्रपति कुछ समय के लिए उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस को सत्‍ता सौंपेंगे. ( फाइल फोटो )

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) , उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (US Vice President Kamala Harris) को कुछ (संक्षिप्त) समय के दौरान सत्ता हस्तांतरित करेंगे. वे शुक्रवार को एक नियमित स्वास्थ्य जांच के हिस्से के रूप में अस्‍पताल में भर्ती रहेंगे और इस दौरान उन्‍हें एनेस्थीसिया दिया जाएगा और वे कुछ समय बेहोशी की स्थिति में होंगे. उपाध्यक्ष बनने वाली पहली महिला कमला हैरिस, कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवा देने के 'कम समय के दौरान' इतिहास रचेंगी. अमेरिकी इतिहास में ऐसा संभवत: पहली बार हो रहा है कि राष्‍ट्रपति 'कुछ समय' के लिए अपनी सारी शक्तियां उपराष्‍ट्रपति को सौंपेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    वाशिंगटन. व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) , उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (US Vice President Kamala Harris) को कुछ (संक्षिप्त) समय के दौरान सत्ता हस्तांतरित करेंगे. वे शुक्रवार को एक नियमित स्वास्थ्य जांच के हिस्से के रूप में अस्‍पताल में भर्ती रहेंगे और इस दौरान उन्‍हें एनेस्थीसिया दिया जाएगा और वे कुछ समय बेहोशी की स्थिति में होंगे. प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन थोड़े समय के लिए उपराष्ट्रपति को सत्ता हस्तांतरित करेंगे, जब वह बेहोशी की हालत में होंगे. उपराष्ट्रपति इस दौरान वेस्ट विंग में अपने कार्यालय से काम करेंगी.

    राइटर्स समेत अन्‍य न्‍यूज एजेंसियों के अनुसार उपाध्यक्ष बनने वाली पहली महिला कमला हैरिस, कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवा देने के ‘कम समय के दौरान’ इतिहास रचेंगी. अमेरिकी इतिहास में ऐसा संभवत: पहली बार हो रहा है कि राष्‍ट्रपति ‘कुछ समय’ के लिए अपनी सारी शक्तियां उपराष्‍ट्रपति को सौंपेंगे. इधर, राष्‍ट्रपति बाइडेन के 2009 से पर्सनल डॉक्‍टर केविन ओ’कॉनर, ने मेडिकल बुलेटिन में बताया है कि बाइडेन के स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति सामान्‍य है. उन्‍होंने तीन पेज के अपने नोट में जानकारी देते हुए बाइडेन को लगभग फिट बताया है.

    ये भी पढ़ें :  जल्द ही ट्रेनों में परोसा जाएगा पका हुआ भोजन, महामारी की वजह से लगाई थी रोक

    ये भी पढ़ें :  Exclusive: कृषि कानूनों पर बोले राज्यपाल सत्यपाल मलिक, देर आए, दुरुस्त आए

    उन्‍होंने पुरानी बीमारी एट्रियल फाइब्रिलेशन का भी उल्‍लेख किया है. हालांकि 1988 में बाइडेन के स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति बिगड़ी थी, लेकिन डॉक्‍टर्स के प्रयासों से वे फिट हो गए थे. इसके बाद उन्‍हें धमनियों के संबंध में कोई परेशानी नहीं हुई, वे लगातार दवाएं लेते रहे हैं. ओ’कॉनर को अपना डॉक्‍टर के रूप में काम करते रहने के लिए बाइडेन ने उन्‍हें व्‍हाइट हाउस में ही अपने साथ रखा हुआ है. शुक्रवार को जब डॉक्‍टर्स की टीम ने राष्‍ट्रपति बाइडेन का चेकअप किया तो उस टीम में ओ’कॉनर भी मौजूद रहे.

    डॉक्‍टर्स की टीम ने बताया कि जब 2020 की शुरुआत में कोविड -19 महामारी सामने आई, तो बाइडेन की टीम ने तत्कालीन उम्मीदवार और अब-राष्ट्रपति को स्वस्थ रखने के लिए तमाम प्रोटोकॉल अपनाए थे. बाइडेन ने दिसंबर 2020 में कोविड -19 टीकों की अपनी पहली खुराक प्राप्त की और पद ग्रहण करने से ठीक दो सप्ताह पहले उसकी दूसरी खुराक प्राप्त की थी. सितंबर के अंत में उन्हें बूस्टर खुराक भी दी गई थी.

    (न्‍यूज एजेंसियों के इनपुट के साथ)

    Tags: US President Joe Biden, US Vice President Kamala Harris

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर