Home /News /world /

दक्षिणी अमेरिकी देश की संसद में चले लात-घूंसे, होने वाली राष्‍ट्रपति भी रोने लगीं, VIDEO वायरल

दक्षिणी अमेरिकी देश की संसद में चले लात-घूंसे, होने वाली राष्‍ट्रपति भी रोने लगीं, VIDEO वायरल

अमेरिकी देश होंडुरास में कांग्रेस बैठक के दौरान हुई हिंसा.  ( वीडियो ग्रैब)

अमेरिकी देश होंडुरास में कांग्रेस बैठक के दौरान हुई हिंसा. ( वीडियो ग्रैब)

होंडुरास, मध्य अमेरिका में स्थित देश है. यहां शुक्रवार को होंडुरन संसद (कांग्रेस) में सांसदों ने जमकर मारपीट की. इस हिंसक घटना का वीडियो वायरल हो गया और दुनिया भर में इसकी चर्चा हो रही है.

टेगुसिगलपा (होंडूरास). होंडुरास की पहली नवनिर्वाचित महिला राष्ट्रपति शियोमारा कास्त्रो के शपथ ग्रहण के ठीक पहले शर्मनाक घटनाक्रम सामने आया है. होंडुरास, मध्य अमेरिका में स्थित देश है. यहां शुक्रवार को होंडुरन संसद (कांग्रेस) में सांसदों ने जमकर मारपीट की. इस हिंसक घटना का वीडियो वायरल हो गया और दुनिया भर में इसकी चर्चा हो रही है. इसमें शियोमारा कास्‍त्रो के रोने, चीखने की आवाजें सुनी जा सकती हैं.  कास्त्रो के जीतने पर केवल देश में ही नहीं बल्कि दुनिया के दूसरे मुल्कों में भी आशा की लहर पैदा हुई है. उम्मीद की जा रही है कि शियोमारा कास्त्रो देश की विदेश नीतियों पर विशेष ध्यान देंगी.

वायरल हुए वीडियो में जिस व्‍यक्ति को अध्‍यक्ष के रूप में शपथ दिलाई जा रही थी, उसकी पिटाई के दृश्‍य देखे जा सकते हैं. यह लड़ाई पार्टी के सदस्‍यों के बीच ही हुई. एक पक्ष इस व्‍यक्ति के अध्‍यक्ष के रूप में समर्थन में था तो दूसरा पक्ष इसका विरोध कर रहा था. ऐसा बताया गया कि अस्‍थायी कांग्रेस अध्‍यक्ष के रूप में जब जॉर्ज कैलिक्‍स को शपथ दिलाई जा रही थी तब विवाद बढ़ा. पहली नवनिर्वाचित महिला राष्ट्रपति शियोमारा कास्त्रो के वफादारों ने शपथ दिलाने को लेकर आपत्ति की थी.

ये भी पढ़ें :  दुनिया में एक दिन में आए 34.61 लाख कोरोना केस, अमेरिका में 2374 नई मौतें

ये भी पढ़ें :  21 सालों से ‘दूसरे का चेहरा’ लगाए घूम रहा है शख्स! 10 हजार वोल्ट का झटका झेलने के बाद हुआ ऐसा हाल!

उनका दावा था कि यह पार्टी के गठबंधन सहयोगी के साथ हुए एक समझौते का उल्लंघन है. पिछले नवंबर में हुए चुनावों के बाद 128 सदस्यीय कांग्रेस की यह पहली बैठक थी.  हालांकि मारपीट की घटना के बाद एक बार फिर पार्टी की आपातकालीन बैठक हुई और 20 सदस्‍यों को पार्टी से निष्‍कासित कर दिया गया.

दरअसल वामपंथी पार्टी की उम्मीदवार कास्त्रो ने नवंबर में चुनाव में जीत दर्ज की थी और वह 27 जनवरी को शपथ ग्रहण करने जा रही हैं.  कास्त्रो,  समाजसेवी हैं और उदार राजनैतिक चेतना की प्रतीक भी हैं. चुनाव में कास्त्रो को लगभग 53% वोट हासिल हुए थे. लगभग आधे वोटों की गिनती होते-होते यह तय हो गया था कि कास्त्रो जीत रही हैं, जबकि सत्तारूढ़ पार्टी के प्रत्याशी और निवर्तमान राष्ट्रपति जुआन ऑर्लैंडो हर्ननडेज काफी पीछे चल रहे थे.

Tags: America

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर