अपना शहर चुनें

States

कोरोना की वजह से न्यूयॉर्क के मेयर ने फ्यूनरल में शामिल हुए लोगों की गिरफ्तारी के दिए आदेश

न्यूयॉर्क में यहूदी समुदाय के एक फ्यूनरल कार्यक्रम में भारी भीड़ टूट पड़ा
Courtesy - twitter
न्यूयॉर्क में यहूदी समुदाय के एक फ्यूनरल कार्यक्रम में भारी भीड़ टूट पड़ा Courtesy - twitter

न्यूयॉर्क (New York) के मेयर (Mayor) बिल दे ब्लेसिओ (Bill De Blacio) ने न्यूयॉर्क पुलिस को यहूदी समुदाय के अंतिम संस्कार में भारी संख्या में जुटे लोगों को गिरफ्तार करने को कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2020, 5:13 PM IST
  • Share this:
कोरोनावायरस (Coronavirus) से कहर से अमेरिका (America) अब तक 10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 59 हज़ार 266 मौतें हो चुकी हैं. अमेरिका में न्यूयॉर्क (New York) कोरोना महामारी का एपिसेंटर बनकर उभरा है. अब न्यूयॉर्क के मेयर ने कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शवयात्रा में शामिल होने वालों की गिरफ्तारी का आदेश सुनाया है.

न्यूयॉर्क के मेयर बिल दे ब्लेसिओ ने न्यूयॉर्क पुलिस को यहूदी समुदाय के अंतिम संस्कार में भारी संख्या में जुटे लोगों को गिरफ्तार करने को कहा है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को न्यूयॉर्क के विलियिम्सबर्ग में एक यहूदी समुदाय के फ्यूनरल में  भारी संख्या में यहूदी जुटे थे.

दरअसल राबी चैम मर्ट्ज़ नाम के एक यहूदी की कोरोनावायरस की वजह से मृत्यु हो गई. अंतिम संस्कार में हज़ारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. इस दौरान कई लोगों ने मास्क तक नहीं लगाए. वहीं सोशल डिसस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया गया. अंतिम संस्कार में शामिल होने आए लोग आपस में छह फीट की दूरी नहीं बनाए हुए थे और कई लोगों के चेहरे पर मास्क भी नहीं था. हज़ारों की भीड़ के सड़क पर उतरने से अफरातफरी मच गई. जिसके बाद खुद न्यूयॉर्क के मेयर को मौके पर पहुंच कर भीड़ को हटाना पड़ा. मेयर ने लोगों से कोरोनावायरस के फैलते संक्रमण की वजह से भीड़ न जुटाने के लिए कहा.



यहूदी समुदाय के पारंपरिक फ्यूनरल में उमड़ी भीड़ को लेकर न्यूयॉर्क के मेयर ने तीखा हमला करते हुए अंतिम संस्कार में शामिल लोगों की गिरफ्तारी की धमकी दी है. मेयर ने कोरोनायरस को लेकर जारी गाइडलाइंस का पालन नहीं करने और सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो नहीं करने पर यहूदी शख्स की पारंपरिक शवयात्रा को लेकर गिरफ्तारी की धमकी और कहा कि न्यूयॉर्क पुलिस शवयात्रा में गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाने वालों के खिलाफ समन जारी करेगी और गिरफ्तार करेगी.
मेयर बिल दे ब्लेसिओ ने ट्वीट कर लिखा कि, ‘ यहूदी और अन्य समुदाय के लोगों को मेरा संदेश साफ है कि चेतावनी देने का समय बीत चुका है. मैंने न्यूयॉर्क पुलिस को आदेश दे दिया है कि वो आगे बढ़कर कार्रवाई करे और फ्यूनरल में भारी तादाद में इकट्ठा होने वालों के समन जारी करे और गिरफ्तार भी करे. ये फैसला इस बीमारी को रोकने के लिए और लोगों की ज़िंदगी बचाने के लिए है.’

मेयर ने कहा कि, 'आधी रात में विलिम्यसबर्ग में जो कुछ भी हुआ वो बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है. कोरोना महामारी के बीच में अंतिम संस्कार को लेकर लोगों का इतना भारी जमावड़ा. जब मुझे इसके बारे में पता चला तो मैं खुद ही मौके पर गया ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि भीड़ हट जाए और मैंने जो देखा वो कोरोना महामारी से चल रही लड़ाई के दौरान कतई बर्दाश्त नहीं किय जा सकता है.'

दरअसल, जैसे ही सोशल मीडिया पर इस भारी भीड़ की तस्वीरें वायरल हुई तो मेयर खुद गाड़ी चलाकर ब्रुकलिन पहुंचे और उन्होंने भीड़ को तितर-बितर करने की कोशिश की. लेकिन तब तक कोरोनावायरस से मारे गए यहूदी शख्स के अंतिम संस्कार की चौंकाने वाली तस्वीरें न्यूयॉर्क में बवाल खड़ा कर चुकी थीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज