मेघा मजूमदार की किताब ‘द बर्निग’ न्यूयॉर्क टाइम्स की 100 उल्लेखनीय किताबों में शामिल

मेघा मजूमदार (फोटो- @MeghaMaj)
मेघा मजूमदार (फोटो- @MeghaMaj)

100 Notable Books: इस सूची में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा (Barack Obama) का संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ भी शामिल है.

  • Share this:
न्यूयॉर्क. प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times) ने इस वर्ष की 100 उल्लेखनीय किताबों (100 Notable Books) की सूची जारी की है जिसमें आलोचकों की प्रशंसा पा चुके तीन भारतीय लेखकों की किताबें भी शामिल हैं. इस सूची में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा (Barack Obama) का संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ भी शामिल है. न्यूयॉर्क टाइम्स के पुस्तक समीक्षा संपादकों ने दुनिया भर में प्रकाशित कल्पना आधारित उपन्यास, कविता और कथेतर साहित्य आदि की समीक्षा कर यह सूची तैयार की है.

मेघा मजूमदार किताब- ‘द बर्निग’
इस सूची में भारत में जन्मी मेघा मजूमदार की किताब ‘ द बर्निग’ को भी जगह मिली है. यह किताब भारतीय महानगर में आतंकवादी घटना पर आधारित है. मजूमदार ने इस सम्मान के लिए खुशी ज़ाहिर की है.





दीपा अनाप्परा की किताब
केरल में पली-बढ़ी दीपा अनाप्परा की किताब ‘ जिन्न पेट्रोल ऑन दि पर्पल लाइन’ को भी सूची में जगह मिली है. भारतीय पत्रकार दीपा का यह पहला उपन्यास है जिसमें नौ साल का एक बच्चा अपने सहपाठी के गायब होने की गुत्थी सुलझाने की कोशिश करता है.

ये भी पढ़ें- क्या रामविलास पासवान की राज्यसभा सीट पर पेच फंसा देंगे नीतीश? जानें मामला

सामंत सुब्रमण्यिम
सामंत सुब्रमण्यिम तीसरे लेखक हैं जिन्होंने इस सूची में अपनी जगह बनाई है. उनकी किताब ‘ ए डोमिनेंट कैरेक्टर: दि रैडिकल साइंस ऐंड रेस्टलेस पॉलिटिक्टस ऑफ जेबीएस हैलडेन’ के लिए यह सम्मान मिला है. यह किताब ब्रिटिश जीवशास्त्री और वामपंथी हैलडेन पर लिखी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज