उल्कापिंड से बनी दो पिस्तौल होंगी नीलाम, 6 करोड़ रुपये से बोली होगी शुरू

4500 करोड़ साल पुराने उल्कापिंड से बनाई गई दो पिस्तौल की नीलामी होने जा रही है. इन पिस्तौल की कीमत 10 करोड़ रुपये रखी गई हैं.

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 12:27 PM IST
उल्कापिंड से बनी दो पिस्तौल होंगी नीलाम, 6 करोड़ रुपये से बोली होगी शुरू
4500 करोड़ साल पुराने उल्टापिंड से बनाई गई दो पिस्तौल होंगी नीलाम
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 12:27 PM IST
अमेरिका में डलास में 4500 करोड़ साल पुराने उल्कापिंड से बनाई गई दो पिस्तौल की नीलामी होने जा रही हैं. इन पिस्तौल की कीमत 10 करोड़ रुपये रखी गई है. इनकी नीलामी 20 जुलाई को अमेरिका का हैरिटेज ऑक्शन हाउस करेगा.

विशेषज्ञों के मुताबिक, म्योनियोनॉलुस्टा धरती पर गिरे सबसे पहले उल्कापिंड में से एक है. जिसे स्वीडन में 1906 में खोजा गया था. इसी उल्कापिंड से इन दोनों पिस्तौल को तैयार किया गया है. नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो गई है और लिस्ट में इसकी शुरूआती कीमत 6 करोड़ रुपये रखी गई है.



1911 की मशहूर कोल्ट पिस्टल की कॉपी

नीलामी हाउस के साइंस-नेचर विभाग के निदेशक क्रैग किसिक के मुताबिक, इन पिस्तौल का ज्यादातर हिस्सा उल्कापिंड से तैयार किया गया है. नीलामी हाउस की अधिकारिक वेबसाइट पर पिस्तौल के सेट को अनौखा और शानदार बताया गया है. पिस्टल के बारे में लिखा गया कि इन्हें 1911 की मशहूर कोल्ट पिस्टल से प्रेरित होकर बनाया गया है.

इन पिस्टल को इन्होंने किया तैयार

पिस्तौल को तैयार करने वाले लोई बियोन्दू ने बताया कि इन बंदूक को बनाने का अलग अनुभव था. इन्हें बनाते समय ऐसा लग रहा था कि जैसे मैं कार्बन स्टील, एल्युमीनियम और स्टील में हीरा मिला रहा हूं.

ये भी पढ़ें-
Loading...

अमेरिकी संसद में ग्रीन कार्ड बिल पर वोटिंग आज, होगा ये असर

खर्चा बचाने में जुटे इमरान, अमेरिकी दौरे पर नहीं लेंगे होटल
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...