होम /न्यूज /दुनिया /मैक्सिको में आया जोरदार भूकंप, 7.6 की तीव्रता का झटका, 1 व्यक्ति की हुई मौत

मैक्सिको में आया जोरदार भूकंप, 7.6 की तीव्रता का झटका, 1 व्यक्ति की हुई मौत

मेक्सिको में भूकंप का तगड़ा झटका महसूस किया गया है.(प्रतीकात्मक फोटो)

मेक्सिको में भूकंप का तगड़ा झटका महसूस किया गया है.(प्रतीकात्मक फोटो)

अमेरिका के मैक्सिको में भूकंप का तगड़ा झटका आया है. मैक्सिको के मध्य प्रशांत तट पर सोमवार को 7.6 तीव्रता का भूकंप आया. ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मैक्सिको के मध्य प्रशांत तट पर सोमवार को 7.6 तीव्रता का भूकंप आया.
राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ने वीडियो संबोधन में बताया कि एक व्यक्ति की मौत हो गई.
19 सितंबर, 1985 को आए भूकंप में हजारों लोग मारे गए थे.

वॉशिंगटन. अमेरिका के मैक्सिको में भूकंप का तगड़ा झटका आया है. मैक्सिको के मध्य प्रशांत तट पर सोमवार को 7.6 तीव्रता का भूकंप आया. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार दोपहर एक बजकर पांच मिनट पर भूकंप आया. सोमवार को आए इस जोरदार भूकंप में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई. इमारतों को नुकसान पहुंचा, बिजली गुल हो गई और मैक्सिको सिटी के निवासियों को सुरक्षा के लिए सड़कों पर भेज दिया गया. राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि एक स्टोर में दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. मेक्सिको सिटी की मेयर क्लाउडिया शिनबाम ने कहा कि राजधानी में भूकंप के झटके के बाद तत्काल नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है.

अपने संबोधन में मौत की घोषणा करने से पहले एक मैसेज में लोपेज ओब्रेडोर ने कहा कि भूकंप के केंद्र के पास के इलाकों में  नुकसान हुआ है. सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों में इमारतें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त नजर आ रही हैं. भूकंप का केंद्र एक्विला से 37 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में कोलिमा और मिचोआकन राज्यों की सीमा के पास 15.1 किलोमीटर की गहराई में था. शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 7.5 बतायी गई थी.

गौरतलब है कि मैक्सिको में 1985 और 2017 में भी इसी दिन (19 सितंबर) भूकंप के झटके महसूस किये गये थे. 19 सितंबर, 1985 को आए भूकंप में हजारों लोग मारे गए थे और 19 सितंबर, 2017 को आए भूकंप में 350 से अधिक लोग मारे गए थे. वहीं यूएस पैसिफिक सुनामी वार्निंग सेंटर ने मेक्सिको के तट के कुछ हिस्सों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि लहरें 3 से 9 फीट ऊपर पहुंच सकती हैं.

Tags: Earthquake, Mexico

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें