अमेरिका-ईरान के बीच तनाव कम करेंगे पोम्पिओ, बोले- खुशी-खुशी जाऊंगा तेहरान

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि वह ईरान पर अमेरिका के प्रतिबंधों के कारण दोनों देशों के बीच हुए तनाव को कम करने के लिए ‘खुशी-खुशी’ से तेहरान जाएंगे.

भाषा
Updated: July 26, 2019, 12:04 PM IST
अमेरिका-ईरान के बीच तनाव कम करेंगे पोम्पिओ, बोले- खुशी-खुशी जाऊंगा तेहरान
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (फाइल फोटो)
भाषा
Updated: July 26, 2019, 12:04 PM IST
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि वह ईरान पर अमेरिका के प्रतिबंधों के कारण दोनों देशों के बीच हुए तनाव को कम करने के लिए ‘खुशी-खुशी’ से तेहरान जाएंगे. पोम्पिओ ने ब्लूमबर्ग को दिए एक इंटरव्यू के दौरान गुरुवार को कहा कि वह प्रतिबंधों के पीछे अमेरिका की वजह स्पष्ट करने के लिए ईरान के टेलीविजन पर आना पसंद करेंगे.

उन्होंने कहा, ‘मैं ईरान के लोगों से सीधे बात करने के अवसर का स्वागत करुंगा. मैं उसने बात करुंगा कि उनके नेतृत्व ने क्या किया और कैसे उसने ईरान को नुकसान पहुंचाया.’

ट्रंप ने अमेरिका पर लगाए थे प्रतिबंध
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल ईरान के साथ परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगाने वाले समझौते से अपने देश को अलग कर लिया था और उस पर प्रतिबंध लगा दिए थे. इसके बाद से ही अमेरिका और ईरान के बीच संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं.

ईरान ने US के 2 ड्रोन को मार गिराया था
अमेरिका ने कहा कि उसने पिछले सप्ताह संभवत: ईरान के दो ड्रोनों को मार गिराया था और उसने खाड़ी में टैंकर पोतों पर सिलसिलेवार रहस्यमयी हमले करने के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया.

थाईलैंड-ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भी जाएंगे पोम्पिओ
Loading...

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया और संघीकृत राज्य माइक्रोनेशिया के एक सप्ताह के दौरे पर भी जाएंगे. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने पत्रकारों से कहा कि सप्ताह भर चलने वाला यह दौरा 30 जुलाई से शुरू होगा. यह लंबे समय से सहयोगियों और जीवंत द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने की अमेरिका की इच्छा को प्रतिबिंब करता है और आसियान से अपनी प्रतिबद्धता को दोहराता है, जो कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी दृष्टिकोण का केन्द्र है.

पोम्पिओ एक अगस्त को बैंकॉक पहुंचेंगे, जहां वह यूएस एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) की एक बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे. इसके अगले दिन एशिया पैसेफिक क्षेत्र में अमेरिका की आर्थिक भागीदारी पर सियाम सोसाइटी में वह अपना संबोधन देंगे.

ये भी पढ़ें-  बेगुनाह ने 23 साल जेल में काटे, घर लौटा तो परिवार में हर किसी की हो चुकी थी मौत
First published: July 26, 2019, 12:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...