होम /न्यूज /दुनिया /Mikey Hothi: कौन हैं कैलिफोर्निया के पहले सिख मेयर मिकी होथी, जिन्होंने अमेरिका में बजाया जीत का डंका

Mikey Hothi: कौन हैं कैलिफोर्निया के पहले सिख मेयर मिकी होथी, जिन्होंने अमेरिका में बजाया जीत का डंका

मूल रूप से पंजाब के रहने वाले म‍िकी होथी (Mikey Hothi) अमेर‍िका (America) के नॉर्थ कैल‍िफोर्न‍िया (California First Sikh Mayor) के लोदी स‍िटी के मेयर चुने गए हैं. (Photo-ANI)

मूल रूप से पंजाब के रहने वाले म‍िकी होथी (Mikey Hothi) अमेर‍िका (America) के नॉर्थ कैल‍िफोर्न‍िया (California First Sikh Mayor) के लोदी स‍िटी के मेयर चुने गए हैं. (Photo-ANI)

Mikey Hothi California's Sikh Mayor: मूल रूप से पंजाब के रहने वाले म‍िकी होथी (Mikey Hothi) अमेर‍िका (America) के नॉर्थ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पहली बार लोदी म्‍युन‍िस‍िपल काउंस‍िल की ड‍िस्‍ट्र‍िक्‍ट 5 से नवंबर, 2020 में चुने गए थे
आर्मस्ट्रांग रोड पर गुरुद्वारा की स्थापना में परिवार का रहा अहम रोल
कई व्यवसायों के मालिक और उद्यमी है नवन‍िर्वाच‍ित मेयर होथी

Mikey Hothi California’s Sikh Mayor: अमेर‍िका के नॉर्थ कैल‍िफोर्न‍िया में भारतीय प्रवासी का एक बार फ‍िर डंका बजा है. मूल रूप से पंजाब के रहने वाले म‍िकी होथी (Mikey Hothi) अमेर‍िका (America) के नॉर्थ कैल‍िफोर्न‍िया (California First Sikh Mayor) के लोदी स‍िटी (Lodi City) के मेयर चुने गए हैं. म‍िकी होथी पहले स‍िख हैं जोक‍ि इस शहर के मेयर चुने गए हैं. लोदी स‍िटी के इत‍िहास में म‍िकी होथी ने एक नया अध्‍याय जोड़ द‍िया है. यह पद शहर का बेहद ही सम्‍मान‍ित और अहम माना जाता है.

पढ़ें- अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, 24 लोगों की मौत, लाखों लोग अंधेरे में रहने को मजबूर!

मूल रूप से पंजाब के रहने वाले मिकी होथी सर्वसम्मति से चुने जाने वाले मेयर हैं. उनके माता-पिता भारत के पंजाब के रहने वाले हैं. शहर के शीर्ष पद पर चुने जाने के बाद कैलिफोर्निया और भारत में रहने वाले पंजाबियों में खुशी का माहौल है. बताया जाता है क‍ि होथी का नव-निर्वाचित पार्षद लिसा क्रेग ने नामांकन किया था जिन्‍होंने नवंबर माह में मेयर मार्क चैंडलर की सीट के लिए चुनाव जीता था.

मिकी होथी ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि लोदी शहर के 117वें मेयर के रूप में शपथ ग्रहण कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मेयर चुने जाने के बाद म‍िकी होथी शहर के एग्‍जीक्‍यूट‍िव ऑफ‍िसर के रूप में सबसे पहले कॉमन काउंस‍िल की मीट‍िंग की अध्‍यक्षता करेंगे. स्‍थानीय समाचार लोदी टाइम्‍स के मुताब‍िक मेयर ने कहा क‍ि यह एक सुरक्ष‍ित शहर है. अच्‍छे लोग, अच्‍छी श‍िक्षा, महान संस्‍कृत‍ि और कठ‍िन पर‍िश्रम वाले लोग इस शहर में रहते हैं.

बताते चले क‍ि म‍िकी होथी ने 2008 में टोके हाई स्‍कूल से ग्रेजुएशन की थी. वहीं, पहली बार वह लोदी म्‍युन‍िस‍िपल काउंस‍िल की ड‍िस्‍ट्र‍िक्‍ट 5 से नवंबर, 2020 में चुने गए थे. स्‍थानीय र‍िपोर्ट की माने तो लोदी शहर कैल‍िफोर्न‍िया के सन जैक‍िन काउंटी में स्‍थित है ज‍िसकी 2021 की जनगणना के मुताब‍िक 67021 आबादी है.

स्‍थानीय मीड‍िया र‍िपोर्ट्स के मुताबि‍क आर्मस्ट्रांग रोड पर गुरुद्वारे की स्थापना में उनके परिवार का भी महत्वपूर्ण योगदान था. होथी ने कहा कि हमारा अनुभव हिस्पैनिक समुदाय के समान है जो ग्रीक और जर्मन समुदाय की तरह हमसे पहले आया था. होथी कई व्यवसायों के मालिक और उद्यमी हैं और आज भी उन कंपन‍ियों का सफल प्रबंधन करते हैं.

Tags: Municipal Council elections, US, World news, World news in hindi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें