Home /News /world /

अमेरिका के 37 राज्यों में एक साथ सैकड़ों लोग बीमार, एजेंसी का अलर्ट- न खाएं ऐसी वाली प्याज

अमेरिका के 37 राज्यों में एक साथ सैकड़ों लोग बीमार, एजेंसी का अलर्ट- न खाएं ऐसी वाली प्याज

इस इन्फेक्शन से 652 लोग अलग-अलग राज्यों में बीमार हो चुके हैं.

इस इन्फेक्शन से 652 लोग अलग-अलग राज्यों में बीमार हो चुके हैं.

अमेरिका (US) में खराब प्याज खाने से 652 लोगों अलग-अलग राज्यों में बीमार हो चुके हैं. इसमें 129 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. हालांकि अभी तक किसी की मौत की सूचना नहीं है.

    वॉशिंगटन. अमेरिका (America) में बैक्टेरियल इन्फेक्शन (Salmonella Outbreak) से जुड़ी बीमारी तेजी से फैल रही है. करीब 37 राज्यों में सैकड़ों लोग बीमार (Fall Sick) हो चुके हैं. इसके बाद प्रशासन हरकत में आ गया है. उसने अमेरिका के लोगों को चेतावनी दी है कि बिना लेबल वाली लाल, पीली और सफेद प्याज (Raw Onion) का सेवन न करें और घर से इसके स्टॉक को तुंरत फेंक दें. ‘साल्मोनेला’ के लक्षणों में दस्त, बुखार और पेट में ऐंठन शामिल हैं. जो खराब खाना खाने के छह घंटे से छह दिन बाद तक शुरू होते हैं.

    रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने कहा है कि संक्रमण का एक सोर्स मैक्सिको के चिहुआहुआ (Chihuahua, Mexico) से इम्पोर्ट प्याज में मिला है. इसे प्रो-सोर्स इंक द्वारा बांटा गया था.

    रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक खराब  प्याज खाने से 652 लोग अलग-अलग राज्यों में बीमार हो चुके हैं. इसमें 129 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. हालांकि अभी तक किसी की मौत की सूचना नहीं है. सीडीसी ने कहा कि बीमार लोगों की वास्तविक संख्या प्राप्त जानकारी से कहीं अधिक होने की संभावना है. संक्रमण के केस 31 मई से 30 सितंबर के बीच दर्ज किए गए.

    सीडीसी ने एक बयान में कहा, “बीमार लोगों में से 75% ने शायद कच्ची प्याज या उससे बनी कोई डिश खाई थी. वहीं, कई कई बीमार लोगों ने एक ही रेस्तरां में खाना खाने की जानकारी दी थी.

    सीडीसी का अलर्ट
    सीडीसी ने लोगों को चिहुआहुआ से इम्पोर्ट होने वाली प्याज को न खरीदने और सभी प्याज के स्टॉक को फेंक देने की सलाह दी है. उसने कहा कि ऐसी प्याज का इस्तेमाल बिल्कुल न करें, जिनमें स्टिकर या पैकेजिंग नहीं होती है. सभी सतहों और कंटेनरों को धोने के लिए गर्म साबुन पानी या डिशवॉशर का उपयोग करके प्याज को छू सकते हैं.

    Tags: America, Corona, Coronavirus outbreak, Mysterious fever

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर