liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • PM Modi in US LIVE Updates: अमेरिका में QUAD देशों की बैठक जारी, PM मोदी बोले- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साथ मिलकर काम करेंगे

PM Modi in US LIVE Updates: अमेरिका में QUAD देशों की बैठक जारी, PM मोदी बोले- हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साथ मिलकर काम करेंगे

PM Modi Joe Biden Meeting Live: जनवरी में अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहला मौका है जब राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी की मुलाकात हुई है.

  • News18Hindi
  • | September 25, 2021, 00:03 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 24 DAYS AGO

    AUTO-REFRESH

    हाइलाइट्स

    23:56 (IST)

    अमेरिका में QUAD देशों की बैठक जारी है. इस बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमारे चार देश भारत-प्रशांत क्षेत्र की मदद के लिए 2004 की सुनामी के बाद पहली बार मिले. आज, जब दुनिया कोरोना महामारी से लड़ रही है, हम एक बार फिर मानवता के कल्याण के लिए क्वाड के रूप में यहां आए हैं.

    23:46 (IST)

    अमेरिका में QUAD देशों की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में पीएम मोदी के अलावा 4 अन्य देशों के नेता मौजूद हैं.

    23:40 (IST)

    राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ पीएम मोदी की मुलाकात के बाद वॉशिंगटन में QUAD देशों की अहम बैठक शुरू हो गई है. पिछली बार मार्च महीने में वर्चुअल तरीके से आयोजित की गई बैठक के बाद अब यह आमने-सामने हो रही है.

    21:47 (IST)

    बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत के लिए राष्ट्रपति बाइडन का आभार जताया. इसके अलावा उन्होंने कहा कि अमेरिका के विकास में भारत के टैलेंट की अमह भूमिका रही है. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका में ट्रस्टीशिप की भावना एक जैसी है.

    21:44 (IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों के बीच ये वार्ता करीब 57 मिनट चली. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत अमेरिका के रिश्ते पूरी दुनिया के लिए फायदेमंद होंगे.

    21:32 (IST)

    प्रधानमंत्री मोदी ने जवाब दिया कि आज का द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण है. हम इस सदी के तीसरे दशक की शुरुआत में मिल रहे हैं. आपका नेतृत्व निश्चित रूप से इस दशक को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. यह दशक भारत और अमेरिका के लिए बेहद अहम होने वाला है. भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत दोस्ती के बीज बोए गए हैं.

    21:24 (IST)
    जो बाइडेन का विजन प्रेरक: पीएम मोदी
    21:23 (IST)

    बाइडेन से मुलाकात के दौरान स्थानीय मीडिया से बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, महात्मा गांधी हमेशा ग्रह की ट्रस्टीशिप के बारे में कहते थे.  ट्रस्टीशिप की यह भावना विश्व स्तर पर समय की आवश्यकता है.

    21:21 (IST)

    पीएम मोदी से बातचीत के दौरान जो बाइडेन ने उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस की मां का जिक्र करते हुए कहा कि वह भारत से थीं. उप-राष्ट्रपति की मां जानी-मानी वैज्ञानिक भी थीं. बाइडेन ने आगे कहा कि आज के समय में शांति, सहनशीलता के मूल्यों की जरूरत है. हमारी साझेदारी पहले से और ज्यादा बढ़ रही है.

    वॉशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की. आज वो अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से मिलेंगे. दोनों नेताओं के बीच ये पहली फेस-टू-फेस मुलाकात होगी. प्रधानमंत्री मोदी और बाइडेन इससे पहले वर्चुअल बातचीत कर चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर आमंत्रित भी किया है. मोदी ने हैरिस से कहा, ‘आप विश्व में कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं.’ बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की.

    यहां पढ़ें पीएम मोदी के दौरे की Live Updates

    विज्ञापन

    विज्ञापन