'मून मिशन' के लिए एलन मस्क का NASA के साथ करार, जेफ बेजोस को लगा झटका

एलन मस्क और जेफ बेजोस (फाइल फोटो)

एलन मस्क और जेफ बेजोस (फाइल फोटो)

स्‍पेसएक्‍स कंपनी के मालिक एलन मस्‍क (Elon Musk) ने अपने प्रतिद्वंदी अरबपति जेफ बेजोस को बड़ा झटका द‍िया है. एलन मस्‍क का स्‍टारशिप नासा को Artemis म‍िशन के तहत चंद्रमा पर ले जाएंगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 12:13 PM IST
  • Share this:
ऑस्टिन. स्‍पेसएक्‍स के मालिक और अरबपति एलन मस्‍क (Elon Musk) ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के साथ मून मिशन के लिए 2.89 अरब डॉलर का करार किया है. इसके तहत एलन मस्‍क पांच दशक बाद पहली बार नासा के अंतर‍िक्षयात्रियों को चंद्रमा की सतह पर ले जाने के लिए अंतरिक्षयान स्‍टारशिप बनाएंगे. नासा के साथ अरबों डॉलर के इस समझौते से एलन मस्‍क आत्‍मविश्‍वास बढ़ गया है. नासा अपने अंर्तेमिस मिशन के लिए बड़े पैमाने पर ठेका एलन मस्‍क की कंपनी को दे रही है. इस समझौते से ऐमजॉन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस को बड़ा झटका लगा है. बेजोस की रॉकेट कंपनी ब्‍लू ओरिज‍िन भी इस समझौते के लिए प्रयास में थी. जेफ बेजोस ने लॉकहीड मार्टिन और नार्थरोप ग्रुम्‍मन के साथ मिलकर एक राष्‍ट्रीय टीम बनाने का प्रस्‍ताव दिया था.

हालांकि अंतत: नासा के चंद्रमा मिशन के लिए रॉकेट बनाने का ठेका एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स के हाथ लगा है. एलन मस्‍क के इस अंतरिक्षयान का नाम स्‍टारशिप है. इसी यान के जरिए एलन मस्‍क मंगल ग्रह तक जाने का सपना देख रहे हैं. एलन मस्‍क चाहते हैं कि मंगल ग्रह पर शहर बसाया जाए जिसमें इंसान रह सकें. बता दें कि अमेरिकी स्पेस एजेंसी का Artemis Mission चांद पर न सिर्फ पहली महिला भेजकर इतिहास रचने वाला है बल्कि पहली बार अश्वेत शख्स को भी भेजने का प्लान बना रहा है.

ये भी पढ़ें: राउल कास्त्रो ने कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के पद से दिया इस्तीफा, क्यूबा में एक युग का अंत

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक देश की नई जो बाइडन सरकार ने यह फैसला किया है कि साल 2024 में जाने वाले मिशन का हिस्सा अश्वेत शख्स हो. Artemis मिशन के लिए ऐस्ट्रोनॉट्स के पहले काडर का ऐलान दिसंबर में कर दिया गया था. Artemis III के लिए दो क्रू सदस्यों का ऐलान किया जाना है. नासा ने दिसंबर में जो टीम चुनी है उसका हिस्सा भारतीय-अमेरिकी मूल के ऐस्ट्रोनॉट राजाचारी भी हैं. ये Artemis Team इसके आगे दूसरे मिशन्स पर भी काम करेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज