होम /न्यूज /दुनिया /अंतरिक्ष यात्रियों को रेगिस्तान में मूनवॉक करा रहा है नासा? बताई बड़ी वजह

अंतरिक्ष यात्रियों को रेगिस्तान में मूनवॉक करा रहा है नासा? बताई बड़ी वजह

आर्टेमिस मिशन के लिए नासा ने शुरू की अपनी तैयारियां. (Image: NASA)

आर्टेमिस मिशन के लिए नासा ने शुरू की अपनी तैयारियां. (Image: NASA)

सभी चार मूनवॉक के लिए नासा ने दो अंतरिक्ष यात्री ड्रू फेस्टेल और ज़ेना कार्डमैन को चुना है. दोनों यात्री मॉकअप स्पेससूट ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एरिज़ोना के रेगिस्तानी क्षेत्र में 4-9 अक्टूबर तक होगी मूनवॉक
एरिज़ोना रेगिस्तान में कई विशेषताएं चंद्र वातावरण के अनुरूप हैं
नासा ने दो अंतरिक्ष यात्री ड्रू फेस्टेल और ज़ेना कार्डमैन को मिशन के लिए चुना

वॉशिंगटन. नासा के आर्टेमिस (Artemis) मून मिशन के लिए अंतरिक्ष यात्रियों ने तैयारी करनी शुरू कर दी है. मिशन के तहत अंतरिक्ष यात्री चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में चहलकदमी करेंगे जहां पहले कभी कोई मनुष्य नहीं गया. इससे पहले कि अंतरिक्ष यात्री सीधे चंद्रमा के दक्षिणी क्षेत्र में जाएं, नासा एक नकली चंद्र वातावरण में इसका अभ्यास करने जा रहा है. यह मिशन एरिज़ोना के पास एसपी क्रेटर के दूरस्थ चट्टानी और रेगिस्तानी क्षेत्र में 4-9 अक्टूबर तक किया जाएगा. नासा के अनुसार एरिज़ोना रेगिस्तान में कई विशेषताएं हैं जो चंद्र वातावरण के अनुरूप हैं.

चार मूनवॉक
मिशन के पहले चरण में चार मूनवॉक निर्धारित किए गए हैं जो कि रात के अंधेरे में दोहराई जाएंगे. नासा का मानना है कि रात में स्थिति ठीक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र जैसी होगी जहां कम प्रकाश देखने को मिलता है. सभी चार मूनवॉक के लिए नासा ने दो अंतरिक्ष यात्री ड्रू फेस्टेल और ज़ेना कार्डमैन को चुना है. दोनों यात्री मॉकअप स्पेससूट सिस्टम पहनकर लगभग एक मील के घेरे में घूमेंगे. इस दौरान वे रेकिंग, हैमरिंग और कोरिंग सहित नमूने एकत्र करने के लिए विभिन्न प्रकार के मूनवॉकिंग टूल और तकनीकों का उपयोग करेंगे.

वहीं मूनवॉक का विश्लेषण करने के लिए उड़ान नियंत्रण टीम नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर में मिशन कंट्रोल सेंटर से नजर रखेगी और एक विज्ञान टीम मूनवॉक से पड़ने वाले प्रभावों का रियल टाइम एनालिसिस भी करेगी. इस सिम्युलेटेड मिशन से मिलने वाले परिणामों पर विज्ञान टीम, उड़ान नियंत्रण टीम, चालक दल के सदस्य और चांद के विशेषज्ञ आपस में गहन चर्चा करेंगे. साथ ही नासा इन रिकॉर्ड के परिणामों को आर्टेमिस मिशन के लिए बनाई गई योजना में लागू करेगा.

Tags: Nasa, USA

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें