स्पेलिंग बी प्रतियोगिता जीतने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी बनी जैला

जैला ने ‘‘मुरैया’’ शब्द की स्पेलिंग बताने के बाद गुरुवार रात को यह खिताब अपने नाम किया. (AP)

Scripps National Spelling Bee 2021 Winner: जैला (Zaila Avant Garde) ने स्पेलिंग को अपने खाली वक्त का शौक बताया. हालांकि, वह इसके लिए हर दिन सात घंटे अभ्यास करती हैं. जैला की बास्केटबॉल में रूचि है. उन्हें एक दिन ‘डब्ल्यूएनबीए’ के लिए खेलने की उम्मीद है. उनके नाम एक साथ कई गेंदों को ड्रिब्लिंग करने का गिनीज विश्व रिकॉर्ड भी है.

  • Share this:
    लेक ब्यूना विस्टा. लुइसियाना की 14 वर्षीय जैला एवांट गार्डे (Zaila Avant Garde) अमेरिका की प्रतिष्ठित स्पेलिंग बी प्रतियोगिता (Scripps National Spelling Bee 2021) जीतने वाली पहली अफ्रीकी अमेरिकी बन गयी हैं. इस प्रतियोगिता के 96 वर्षों के इतिहास में वह दूसरी अश्वेत विजेता हैं.

    जैला ने स्पेलिंग को अपने खाली वक्त का शौक बताया. हालांकि, वह इसके लिए हर दिन सात घंटे अभ्यास करती हैं. जैला की बास्केटबॉल में रूचि है. उन्हें एक दिन ‘डब्ल्यूएनबीए’ के लिए खेलने की उम्मीद है. उनके नाम एक साथ कई गेंदों को ड्रिब्लिंग करने का गिनीज विश्व रिकॉर्ड भी है.

    भारतवंशी अतुल कश्यप भारत में अमेरिका का अंतरिम राजदूत नियुक्त

    जैला ने ‘‘मुरैया’’ शब्द की स्पेलिंग बताने के बाद गुरुवार रात को यह खिताब अपने नाम किया. इस शब्द का मतलब है उष्णकटिबंधीय एशियाई और ऑस्ट्रेलियाई पेड़ों की एक प्रजाति.

    टेक्सास के फ्रिस्को की 12 वर्षीय चैत्रा थुम्मला उपविजेता रही. जैला और चैत्रा दोनों ने कोल शाफर रे से प्रशिक्षण लिया था. येल का 20 वर्षीय छात्र कोल 2015 में इस प्रतियोगिता का उपविजेता रहा.

    इससे पहले स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी के फाइनल में पहुंचने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रथम महिला जिल बाइडन से मुलाकात करने का अवसर मिला. जिल ने प्रतिभागियों और उनके परिवारों से गुरुवार शाम को मुलाकात की.

    मिशिगन की फेडरल जज बनीं शालिना डी कुमार, इस पद पर पहुंचने वाली पहली एशियाई महिला

    उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको यह बताने के लिए व्यक्तिगत तौर पर यहां मौजूद रहना चाहती हूं कि राष्ट्रपति और मुझे आप सभी पर बहुत गर्व है.’’प्रथम महिला ने कहा, ‘‘छठी कक्षा में मैं अपनी स्कूल की स्पेलिंग बी चैम्पियन थी. मुझे अगले चरण में जाने का मौका मिला था लेकिन क्षेत्रीय प्रतियोगिता वाले दिन मैंने अपनी मां से कहा कि मैं बीमार हूं. असलियत यह थी कि मैं बहुत ज्यादा घबरायी हुई थी. इसलिए मैं आप सभी की काफी तारीफ करती हूं.’’ (एजेंसी इनपुट)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.