• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • न्यूयॉर्क के गवर्नर पर 11 महिलाओं के यौन शोषण का आरोप, बाइडन ने मांगा इस्तीफा

न्यूयॉर्क के गवर्नर पर 11 महिलाओं के यौन शोषण का आरोप, बाइडन ने मांगा इस्तीफा

एंड्र्यू क्यूमो ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया है. (AP)

एंड्र्यू क्यूमो ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया है. (AP)

न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिआ जेम्स के कार्यालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो (Andrew Cuomo)महिलाओं को गलत तरीके से हाथ लगाते थे. उन पर महिलाओं को किस करने, अभद्र कमेंट करने के आरोप भी लगे हैं

  • Share this:

    न्यूयॉर्क. भारत के खिलाफ प्रस्ताव पास करने वाले न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो (Andrew Cuomo) पर 11 महिलाओं ने यौन शोषण (Sexual Harrasment) का आरोप लगाया है. जिसके बाद न्यूयॉर्क गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो पर इस्तीफा देने का भारी दवाब बन रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ( US President Joe Biden) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,”मुझे लगता है कि उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए”. हालांकि, बाइडन ने यह नहीं बताया कि अगर क्यूमो पद छोड़ने से इनकार करते हैं, तो न्यूयॉर्क राज्य विधायिका उनके ऊपर महाभियोग चलाएगी या नहीं.

    न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिआ जेम्स के कार्यालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो (Andrew Cuomo)महिलाओं को गलत तरीके से हाथ लगाते थे. उन पर महिलाओं को किस करने, अभद्र कमेंट करने के आरोप भी लगे हैं.

    जो बाइडन बोले- भारत और अन्य देशों को वैक्सीन उत्पादन में मदद कर रहा है अमेरिका

    जांच टीम ने सौंपी रिपोर्ट
    एंड्र्यू क्यूमो पर लगे आरोपों की जांच के लिए दो सीनियर वकीलों के नेतृत्व में जांच टीम का गठन किया गया. करीब पांच महीने की लंबी तफ्तीश के बाद वकीलों ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सरकार के अंदर और सरकार के बाहर आरोप लगाने वाली 11 महिलाओं के दावे सच हैं. गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो ने उनके साथ गलत हरकत किया है. आरोप लगाने वालों में गवर्नर की एक सहयोगी भी शामिल हैं.

    एंड्र्यू क्यूमो ने खारिज किए सभी आरोप
    एंड्र्यू क्यूमो ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि जो भी फैक्ट्स आए हैं, वो पूरी तरह से अलग हैं. उन्होंने कहा, ”मैंने कभी किसी महिला को गलत तरह से छुआ भी नहीं है और ना ही मैंने किसी महिला के लाथ गलत व्यवहार किया है”. क्यूमो ने कहा ”मैं अपने पद से इस्तीफा नहीं दूंगा. मेरे पास महाभियोग रोकने के लिए पर्याप्त समर्थन हासिल है”.

    नैंसी पेलोसी ने भी मांगा क्यूमो का इस्तीफा
    अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी और न्यूयॉर्क के सीनेटर चक समर और सीनेटर क्रिस्टर गिलिब्रांड ने भी न्यूयॉर्क गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो के इस्तीफे की मांग की है. वहीं, न्यूयॉर्क एसेंबली के नेता, जिनके पास गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो के खिलाफ महाभियोग का आरोप लगाने की शक्ति है. उन्होंने भी कहा है कि अब गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो को अपने पद पर रहने का कोई अधिकार और नैतिकता नहीं है. वहीं, न्यूयॉर्क असेंबली के स्पीकर कार्ल हेस्टी, जो एक डेमोक्रेट नेता हैं, उन्होंने भी कहा कि “वह जितनी जल्दी हो सके महाभियोग की जांच पूरी करने के लिए आगे आएं”.
    पाकिस्तान प्रेमी हैं न्यूयॉर्क के गवर्नर
    न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू क्यूमो पाकिस्तान के पक्षकार भी हैं. उन्होंने अपने कार्यकाल में न्यूयॉर्क असेंबली में भारत के खिलाफ प्रस्ताव पास करवाने में अहम भूमिका निभाई थी. न्यूयॉर्क असेंबली में हर साल 5 फरवरी को कश्मीर-अमेरिका दिवस मनाने का प्रस्ताव इसी साल पास किया गया था.

    पैसेंजर ने फ्लाइट अटेंडेंट से की अश्लील हरकत, क्रू मेंबर्स ने ऐसे सिखाया सबक

    न्यूयॉर्क स्टेट असेंबली में पास रिजोल्यूशन में कहा गया है, ‘न्यूयॉर्क राज्य सभी कश्मीरी लोगों के लिए धर्म, आंदोलन और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सहित उनके मानवाधिकारों को समर्थन करता है. जो कि विभिन्न सांस्कृतिक, जातीय और धार्मिक पहचान की मान्यता के जरिए संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान के मुताबिक है’. आपको बता दें कि प्रस्ताव पास होने के बाद पाकिस्तान ने दावा किया था कि अमेरिका में भारत के खिलाफ प्रस्ताव पास कराने में उसी की भूमिका है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज