लाइव टीवी

कोरोना वायरस: WHO और IMF ने कहा- ये मानवता के लिए सबसे अंधकारमय समय

News18Hindi
Updated: April 4, 2020, 3:56 PM IST
कोरोना वायरस: WHO और IMF ने कहा- ये मानवता के लिए सबसे अंधकारमय समय
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अब तक 1635 लोगों की मौत हो चुकी है. (फाइल फोटो)

Coronavirus: आईएमएफ और WHO ने कहा है कि वो साथ मिलकर दुनिया को इस मुश्किल दौर से बाहर निकालने की कोशिश करेंगे.

  • Share this:
जेनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने मौजूदा दौर को मानवता के लिए अंधकारमय बताया है. साथ ही इन दोनों ने कहा है कि इस वक्त लोगों की आजीविका बचाने से ज्यादा अहम है लोग की जान बचाई जाए. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्येयियस और आईएमएफ के निदेशक क्रिस्टालिना जियोरगेविया का कहना है कि पहले कोरोना वायरस को रोकना है इसको बाद ही दुनिया की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश की जाएगी.

बता दें कि दुनिया की करीब आधी आबादी इस वक्त लॉकडाउन में है. ऐसे में अर्थव्यवस्था की कमर टूट गई है. दुनिया भर में अब तक 59 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जबकि करीब 2 लाख 77 हज़ार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इसी दौरान ट्रेडोस और क्रिस्टालिना ने द डेली टेलीग्राफ में आर्किटल लिखा है. जहां ये लिखते हैं, 'पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना के खिलाफ लड़ रही है. वायरस को रोकने के लिए दुनिया के सारे देश काम कर रहे हैं ऐसे में समाज और अर्थव्यवस्था में एक तरह का ठहराव आ गया है. यहां एक चुनौती है या तो लोगों की जान बचाई जाए या फिर इकॉनमी को बचाई जाए. हम दुनिया के नेताओं से अपील करते हैं कि वो लोगों की मदद के लिए सामने आए.'

लेख में कहा गया है कि दुनिया के 85 देशों को इस वक्त आईएमएफ के आपातकालीन फंड की जरूरत है. लिहाजा आईएमएफ ने अपनी क्षमता 50 बिलियन से 100 बिलियन डॉलर की बढ़ा ली है. आईएमएफ और WHO ने कहा है कि वो साथ मिलकर दुनिया को इस मुश्किल दौर से बाहर निकालने की कोशिश करेंगे.




ये भी पढ़ें:



चीन के टॉप वैज्ञानिक ने दी चेतावनी- बिना मास्क पहनकर निकलना सबसे बड़ी गलतीपाकिस्‍तान : लॉकडाउन के दौरान कंटेनर में छिप कर घर जा रहे 46 लोग गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 3:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading