Home /News /world /

people were killed and at least 57 wounded after gunfire erupted at us independence day parade in chicago suburb

अमेरिका की फ्रीडम डे परेड में फायरिंग, अब तक 9 लोगों की गई जान; 57 घायल

परेड सुबह 10 बजे शुरू हुई थी, लेकिन फायरिंग होने के 10 मिनट बाद ही रोक दी गई. इसे देखने के लिए सैकड़ों लोग इकट्ठा हुए थे. (AP)

परेड सुबह 10 बजे शुरू हुई थी, लेकिन फायरिंग होने के 10 मिनट बाद ही रोक दी गई. इसे देखने के लिए सैकड़ों लोग इकट्ठा हुए थे. (AP)

पुलिस के मुताबिक, हमलावर ने एक स्टोर की छत से अंधाधुंध गोलियां चलाईं. इलाके की घेराबंदी कर हमलावर की तलाश की जा रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इस घटना पर गहरा दुख जताया है. उन्होंने कहा- मैं इस निर्मम हिंसा से स्तब्ध हूं.

अधिक पढ़ें ...

वॉशिंगटन. अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस (4 जुलाई) पर शिकागो में फ्रीडम डे परेड के दौरान फायरिंग हुई. घटना इलेनॉय राज्य के हाईलैंड पार्क की है, यह शिकागो का एक उपनगर है. पुलिस के मुताबिक, हमले में 9 लोगों की मौत हुई है. 57 लोग घायल हुए हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, परेड सुबह 10 बजे शुरू हुई थी, लेकिन फायरिंग होने के 10 मिनट बाद ही रोक दी गई. इसे देखने के लिए सैकड़ों लोग इकट्ठा हुए थे. पुलिस ने स्थानीय लोगों को घटनास्थल से दूर रहने को कहा है.

अमेरिकी जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक, जिस हाइलैंड पार्क में गोलीबारी की यह घटना घटी है, वहां लगभग 30,000 लोग रहते हैं. इनकी इनकम देश के बाकी लोगों की तुलना में तीन गुना ज्यादा है.

पुलिस के मुताबिक, हमलावर ने एक स्टोर की छत से अंधाधुंध गोलियां चलाईं. इलाके की घेराबंदी कर हमलावर की तलाश की जा रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इस घटना पर गहरा दुख जताया है. उन्होंने कहा- मैं इस निर्मम हिंसा से स्तब्ध हूं.

अमेरिका के इलिनोइस में जबर्दस्त गोलीबारी, परेड में भीड़ पर चलाई गोली, 5 की मौत

छत से चलाई गोलियां
लेक काउंटी मेजर क्राइम टास्क फोर्स के प्रवक्ता क्रिस्टोफर कोवेली ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमलावर ने किसी छत पर से राइफल से परेड में शामिल लोगों पर गोलीबारी की. राइफल बरामद कर ली गई है. हालांकि, यह पता नहीं चल पाया है कि उसने किस इमारत की छत से गोलीबारी की.

कोवेली ने कहा कि पुलिस का मानना ​​है कि केवल एक शूटर ने इस हमले को अंजाम दिया. प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उन्होंने खून से लथपथ शव देखे हैं, जिनपर कंबल ढंके हुए हैं और सैंकड़ों लोग जान बचाकर भाग रहे हैं.

US Freedom Parade Firing

शिकागो पुलिस ने हमलावर की फोटो जारी की है (AP)

18 से 20 साल का है हमलावर
हाईलैंड पार्क के सिक्योरिटी चीफ क्रिस ओ’नील ने बताया कि पुलिस ने संदिग्ध हमलावर की फोटो जारी की गई है. पुलिस के मुताबिक संदिग्ध का नाम रॉबर्ट ई क्रीमो उर्फ बॉबी है. हमलावर 18 से 20 साल का एक युवक है. इसकी लंबाई पांच फुट 11 इंच है. रंग गोरा है और बाल लंबे हैं. पुलिस इसकी तलाश कर रही है.

राष्ट्रपति बाइडन ने जताया दुख
इलिनॉय के हाईलैंड पार्क में हुई गोलीबारी पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि इस स्वतंत्रता दिवस पर एक अमेरिकी समुदाय के ऊपर फिर से हुई बंदूक हिंसा से स्तब्ध हूं. मैंने शूटर की तत्काल खोज में सहायता के लिए संघीय कानून प्रवर्तन को आदेश दिया है.

US Independence Day: अमेरिका की आजादी की कहानी आपको क्यों जानना चाहिए?

साथ ही उन्होंने कहा कि मैंने हाल ही में बंदूक को लेकर कानून में लगभग 30 वर्षों में पहले बंदूक सुधार कानून पर हस्ताक्षर किए, जिसमें ऐसे कार्य शामिल हैं जो जीवन को बचाएंगे. लेकिन अभी बहुत कुछ करना बाकी है, और मैं बंदूक हिंसा की महामारी से लड़ना नहीं छोड़ूंगा.

फायरिंग का वीडियो वायरल
ट्विटर पर वायरल एक वीडियो को एक दर्शक ने शूट किया था. इलिनोइस फोर्थ ऑफ जुलाई परेड में कम से कम 25 गोलियां चलाई गईं. एक पत्रकार ने पांच लोगों को खून से लथपथ देखा. जैसे ही परेड जाने वाले लोग हाइलैंड पार्क में परेड मार्ग से भागे उन्होंने कुर्सियों, बच्चों के घुमक्कड़ और कंबल को पीछे छोड़ दिया. (एजेंसी इनपुट के साथ)

Tags: America, Firing, Shooting

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर