Home /News /world /

कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो रही ये गोली, 90% कम हुआ जान जाने का खतरा

कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो रही ये गोली, 90% कम हुआ जान जाने का खतरा

प्रतीकात्मक फोटो.

प्रतीकात्मक फोटो.

Coronavirus Antiviral Pills: फाइजर ने कहा कि स्वतंत्र विशेषज्ञों द्वारा इसके परिणामों की क्षमता के आधार पर कंपनी की स्टडी को रोकने की सिफारिश के बाद, वह FDA और इंटरनेशनल रेगुलेटर्स से जल्द से जल्द इस गोली को अप्रूव करने के लिए कहेगी. एक बार फाइजर की तरफ से आवेदन किए जाने के बाद FDA हफ्तों या महीनों के भीतर निर्णय ले सकता है. फाइजर ने शुक्रवार को 775 वयस्कों पर अपनी स्टडी के शुरुआती परिणाम जारी किए. एक और एंटीवायरल के साथ कंपनी की दवा लेने वाले मरीजों की अस्पताल में भर्ती होने या एक महीने के बाद मौत की संयुक्त दर में एक डमी गोली लेने वाले मरीजों की तुलना में 89 प्रतिशत की कमी थी.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. करीब दो साल पहले कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) फैलने के बाद से लोग और स्वास्थ्य संगठन ऐसी वैक्सीन और दवा की मांग कर रहे थे, जिससे इस वायरस के संक्रमण को खत्म किया जा सके. कोरोना वायरस की कई वैक्सीन तो आ गई. फिर अमेरिकी वैक्सीन और दवा निर्माता कंपनी फाइजर (Pharmaceutical company Pfizer) कोरोना के खिलाफ कारगर एंटीवायरल गोली (Antiviral Pills) भी लेकर आई है. डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स का कहना है कि फाइजर की एक्सपेरिमेंटल एंटीवायरल गोली से अस्पताल में भर्ती होने और जान जाने का जोखिम 90 प्रतिशत तक कम हो जाता है. कंपनी इसी के साथ अमेरिकी बाजार में Covid-19 के खिलाफ आसानी से इस्तेमाल की जा सकने वाली पहली दवा पेश करने की दौड़ में शामिल हो गई है.

    वर्तमान में अमेरिका में Covid-19 के इलाज में नसों या इंजेक्शन के जरिए दवा दी जाती है. प्रतिस्पर्धी दवा कंपनी मर्क की Covid-19 गोली पहले से ही मजबूत शुरुआती नतीजे दिखाने के बाद FDA में समीक्षा के अधीन है और गुरुवार को ब्रिटेन इसे मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया.

    हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचना है तो रात 10 से 11 बजे के बीच सो जाइए- स्टडी

    फाइजर ने कहा कि स्वतंत्र विशेषज्ञों द्वारा इसके परिणामों की क्षमता के आधार पर कंपनी की स्टडी को रोकने की सिफारिश के बाद, वह FDA और इंटरनेशनल रेगुलेटर्स से जल्द से जल्द इस गोली को अप्रूव करने के लिए कहेगी. एक बार फाइजर की तरफ से आवेदन किए जाने के बाद FDA हफ्तों या महीनों के भीतर निर्णय ले सकता है. फाइजर ने शुक्रवार को 775 वयस्कों पर अपनी स्टडी के शुरुआती परिणाम जारी किए. एक और एंटीवायरल के साथ कंपनी की दवा लेने वाले मरीजों की अस्पताल में भर्ती होने या एक महीने के बाद मौत की संयुक्त दर में एक डमी गोली लेने वाले मरीजों की तुलना में 89 प्रतिशत की कमी थी.

    जलवायु परिवर्तन की चपेट में आने वाली दुनिया की पहली मरीज हैं ये महिला
    फाइजर के इस दावे के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में उसके शेयर के दाम 13 फीसदी बढ़कर 49.47 डॉलर हो गए, जबकि मर्क के शेयर 6 फीसदी गिरकर 84.69 डॉलर पर आ गए. फाइजर ने यह भी कहा कि उसकी एंटीवायरल टैबलेट का परीक्षण उसने पूर्व में रोक दिया था. तब उसने कोरोना से मौत व अस्पताल में भर्ती होने का खतरा 89 फीसदी तक कम करने में कारगर होने की पुष्टि की थी. फाइजर अब तेजी से इस पर आगे बढ़ेगी.

    Tags: Covid-19 deaths, Pfizer, Pfizer vaccine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर