Home /News /world /

बच्चों को नवंबर तक नहीं मिल सकेगी फाइजर की कोरोना वैक्सीन

बच्चों को नवंबर तक नहीं मिल सकेगी फाइजर की कोरोना वैक्सीन

फाइजर का टीका अभी 12 साल या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है

फाइजर का टीका अभी 12 साल या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है

वैक्सीन कंपनी फाइजर (Pfizer) ने पांच से 11 साल तक के बच्चों को टीका लगाए जाने को लेकर हाल में किए गए एक अध्ययन के आंकड़े स्वास्थ्य नियामकों को मुहैया कराए थे. अधिकारियों ने इससे पहले कहा था कि वे आगामी सप्ताह में टीकों का इस्तेमाल करने की अनुमति के लिए एफडीए से निवेदन करेंगे.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    वॉशिंगटन. अमेरिका की वैक्सीन कंपनी फाइजर (Pfizer) ने एक बयान में बताया कि उसकी वैक्सीन (Covid Vaccine) नवंबर तक बच्चों के लिए भी उपलब्ध हो पाएगा. रिसर्च के रिजल्ट अमेरिकी खाद्य व औषधि प्रशासन (FDA) को सौंप दिए गए हैं, लेकिन इसके अप्रूवल में देरी हो सकती है.

    कंपनी ने मंगलवार को बताया कि उसने पांच से 11 साल तक के बच्चों को टीका लगाए जाने को लेकर हाल में किए गए एक अध्ययन के आंकड़े स्वास्थ्य नियामकों को मुहैया कराए थे. अधिकारियों ने इससे पहले कहा था कि वे आगामी सप्ताह में टीकों का इस्तेमाल करने की अनुमति के लिए एफडीए से निवेदन करेंगे.

    खाने की इच्छा पर कंट्रोल कर मोटापा घटाएगा ये नेज़ल स्प्रे, नई स्टडी में दावा

    कंपनी द्वारा आवेदन दायर करने के बाद अमेरिकी नियामक और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी सबूतों की समीक्षा करेंगे और सार्वजनिक बैठकों में अपनी सलाहकार समितियों से परामर्श करेंगे ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि टीके सुरक्षित और पर्याप्त रूप से प्रभावी हैं या नहीं. सभी मापदंडों पर खरे उतरने के बाद ही बच्चों के लिए टीके की सिफारिश की जा सकेगी.
    थैंक्सगिविंग तक उपलब्ध नहीं होंगे टीके
    प्रक्रिया की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि इस प्रक्रिया का अर्थ है कि टीके ‘थैंक्सगिविंग’ से पहले संभवत: उपलब्ध नहीं होंगे, लेकिन एफडीए यदि तेजी से कार्रवाई करता है, तो टीकों के नवंबर की शुरुआत में उपलब्ध होने की उम्मीद है.

    दवानिर्माता और उसकी सहयोगी कंपनी जर्मनी की बायोएनटेक ने कहा कि वे ‘‘आगामी सप्ताह में’’ पांच से 11 साल के बच्चों के लिए अपने टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति के लिए अनुरोध कर सकते हैं. कंपनी की ‘यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी’ और अन्य नियामकों को भी आंकड़े मुहैया कराने की योजना है.

    रिसर्च में दावा- डायबिटीज की दवा से कोविड-19 का खतरा होता है कम

    फाइजर का टीका अभी 12 साल या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने बताया कि करीब 10 करोड़ लोगों को फाइजर का टीका लग चुका है. (एजेंसी इनपुट)

    Tags: Covid vaccine, Pfizer vaccine, Pfizer-BioNTech

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर