होम /न्यूज /दुनिया /SCO में पीएम मोदी ने 'यूक्रेन' पर जो कुछ कहा, उससे भारत के रुख में बदलाव नहीं: एस जयशंकर

SCO में पीएम मोदी ने 'यूक्रेन' पर जो कुछ कहा, उससे भारत के रुख में बदलाव नहीं: एस जयशंकर

SCO बैठक में पुतिन को PM मोदी की कही गई बात यूक्रेन युद्ध पर भारत का रुख- जयशंकर.  (फाइल फोटो)

SCO बैठक में पुतिन को PM मोदी की कही गई बात यूक्रेन युद्ध पर भारत का रुख- जयशंकर. (फाइल फोटो)

India's position on the Ukraine war: यूक्रेन युद्ध को लेकर भारत की रुख पर बात करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

SCO बैठक में पुतिन को PM मोदी की कही गई बात यूक्रेन युद्ध पर भारत का रुख- जयशंकर.
'भारत सरकार दोनों देशों के बीच शत्रुता को शीघ्र समाप्त करने का आग्रह करती रही है.'
जयशंकर बोले- भारत संयुक्त राष्ट्र में इस मुद्दे पर अपने विचारों को प्रकट करेगा.

वॉशिंगटन. यूक्रेन युद्ध को लेकर भारत की रुख पर बात करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि समरकंद में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी ही भारत का रुख है. यूक्रेन में संघर्ष पर भारत के रुख में कोई बदलाव नहीं है. जैसा कि उन्होंने रेखांकित किया कि भारत सरकार दोनों देशों के बीच शत्रुता को शीघ्र समाप्त करने का आग्रह करती रही है.

PTI के अनुसार यूक्रेन के क्षेत्रों में रूस के जनमत संग्रह पर एक सवाल के जवाब में, जयशंकर ने बुधवार को यहां भारतीय पत्रकारों के एक समूह से कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र में इस मुद्दे पर अपने विचारों को प्रकट करेगा. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह एक ऐसा मुद्दा है जिस पर विचार किया जाएगा. मेरी समझ से यह मुद्दा संयुक्त राष्ट्र में है. इसलिए मैं आपसे आग्रह करूंगा कि आप प्रतीक्षा करें और देखें कि वहां हमारे राजदूत का क्या कहना है.

उन्होंने आगे कहा कि हम संघर्ष के बारे में, शत्रुता को जल्दी समाप्त करने की तात्कालिकता के बारे में, बातचीत और कूटनीति की आवश्यकता के बारे में अपनी चिंता व्यक्त करते रहे हैं. यह पूरी तरह से स्वाभाविक था कि अगर भारत के प्रधानमंत्री और रूस के राष्ट्रपति मिलेंगे तो इन विषयों पर ध्यान दिया जाएगा, और मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री ने यही किया है.

एस जयशंकर ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री ने जो स्थिति ली वह उस स्थिति के अनुरूप थी जिसे हम पहले लेते रहे हैं. पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन में संघर्ष समाप्त करने के लिए यह कहते हुए प्रेरित किया कि आज का युग युद्ध का नहीं है. यहां तक ​​कि उन्होंने वैश्विक खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा संकट को दूर करने के तरीके खोजने का आह्वान किया.

जयशंकर ने कहा कि यूक्रेन का मुद्दा स्वाभाविक रूप से सभी महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय चर्चाओं में शामिल होता रहेगा.

Tags: External Affairs Minister S Jaishankar, PM Modi, Russia ukraine war

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें