जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या का Video बनाने वाली 18 वर्षीय लड़की को मिला पुलित्जर सम्मान

फोटो सौ. (AP)

18 साल की लड़की डार्नेला फ्रेजियर को 2020 में मिनेपोलिस में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या (George Floyd Murder) के वीडियो को फिल्माने के लिए पुलित्जर पुरस्कार (Pulitzer Award) दिया गया.

  • Share this:
    वाशिंगटन. पुलित्जर प्राइज बोर्ड (Pulitzer Prize Board) ने एक युवा लड़की को अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या (George Floyd Murder) का वीडियो बनाने के लिए खास तौर पर जिक्र करते हुए सम्मानित किया है. साल 2020 में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिसकर्मी ने हत्या कर दी थी जिसके बाद अमेरिका के कई शहरों में दंगे भड़क उठे थे. 2021 के प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार समारोह में 18 साल के डार्नेला फ्रेजियर को खास तौर पर मिनियापोलिस के पुलिस अधिकारी द्वारा जॉर्ज की हत्या की घटना का वीडियो बनाने के लिए सम्मानित किया गया.

    फ्रेजियर का जिक्र करते हुए कहा गया है- डार्नेला फ्रेजियर ने जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या का वीडियो बनाने का साहसिक कार्य किया है. इस वीडियो के दुनिया के सामने आने के बाद पुलिस की क्रूरता का लोगों को पता चला. साथ ही सच को सामने लाने के लिए सिटीजन जर्नलिस्ट की अहम भूमिका का महत्व भी समझ में आया.

    ये भी पढ़ें: घर में शिफ्ट होने जा रही महिला को बेडरूम में मिली 'भूतनी', TikTok खोला तो फिर हो गई प्रकट

    इसके साथ ही मिनियापोलिस के स्टार ट्रिब्यून को इस घटना के शानदार कवरेज के लिए पुरस्कार से नवाजा गया जिसने लगातार ब्रेकिंग न्यूज श्रेणी के तहत इस समाचार को बढ़िया तरीके से पेश किया. इसके अलावा न्यू यॉर्क टाइम्स को कोरोना वायरस महामारी के कवरेज के लिए पब्लिक सर्विस अवॉर्ड दिया गया. अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टिंग श्रेणी में ऑनलाइन पोर्टल बजफीड को पहला पुलित्जर पुरस्कार मिला.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.