Home /News /world /

rajnath singh at pentagon us soldiers warmly welcome playing tune jana gana mana video

पेंटागन में राजनाथ सिंह का जोरदार स्वागत, अमेरिकी सैनिकों ने बजाई 'जन गण मन' की धुन; देखें VIDEO

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन में विशिष्ट सम्मान दिया गया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन में विशिष्ट सम्मान दिया गया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सोमवार को अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन में तब विशिष्ट सम्मान दिया गया जब वह अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए वहां पहुंचे.

वाशिंगटन . रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सोमवार को अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन में तब विशिष्ट सम्मान दिया गया जब वह अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए वहां पहुंचे. राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ सोमवार को भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने के लिए रविवार को अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन पहुंचे. यह बाइडन प्रशासन के कार्यकाल में पहली 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता है जिसकी मेजबानी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और ऑस्टिन ने की है. पेंटागन में इसके नदी किनारे वाले ऐतिहासिक प्रवेश द्वार पर विशिष्ट सम्मान के बाद राजनाथ सिंह और ऑस्टिन ने भवन के अंदर प्रवेश किया जहां दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रक्षा संबंधों, व्यापार, हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और रूस-यूक्रेन संघर्ष की पृष्ठभूमि में वैश्विक स्थिति पर चर्चा की.

यह विशिष्ट सम्मान बेहद खास अतिथियों को दिया जाता है. सामान्य सम्मान के तहत अतिथियों का पेंटागन की सीढ़ियों पर सम्मान किया जाता है और हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया जाता है. वहीं, विशिष्ट सम्मान के तहत दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाए जाते हैं. 11 से 14 अप्रैल तक उनका अमेरिका का दौरा है. राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर वाशिंगटन में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ 2+2 संवाद करेंगे. यह दोनों देशों के रक्षा व विदेश मंत्रियों के बीच होती है. अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह भारत-अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए अमेरिकी नेतृत्व से चर्चा करेंगे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी विमानन क्षेत्र एवं रक्षा क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों बोइंग और रेथियॉन के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात की थी. उन्‍होंने ‘मेक इन इंडिया’ से ‘मेक फॉर द वर्ल्ड’ की ओर निरंतर अग्रसर भारत की नीतिगत पहलों का लाभ उठाने का आग्रह किया. वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर भी 11-12 अप्रैल को अमेरिका का दौरा करेंगे. वे अपने समकक्ष विदेश मंत्री ब्लिंकन से अलग से भी मुलाकात करेंगे. फिर भारत-अमेरिका रणनीतिक वैश्विक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों से भी मुलाकात करेंगे.

Tags: America, Pentagon, Rajnath Singh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर