लाइव टीवी

अब ट्रंप की पार्टी ने भी माना, 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस ने की थी मदद

News18Hindi
Updated: October 9, 2019, 12:48 PM IST
अब ट्रंप की पार्टी ने भी माना, 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस ने की थी मदद
रिपब्लिकन पार्टी का खुलासा, 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस ने की थी ट्रंप की मदद

रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में स्थित इंटरनेट रिसर्च एजेंसी (IRA) ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के समर्थन में सोशल मीडिया पर समर्थन जुटाया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2019, 12:48 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (America) में 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव (President Election) में रूस (Russia) ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की मदद की थी. इस बात का खुलासा खुद डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन (Republican Party) की रिपोर्ट में हुआ है. यह रिपोर्ट मंगलावर को सीनेट में पेश की गई थी. लेकिन इससे पहले व्हाइट हाउस ने दावा किया था कि राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को रूस से किसी भी तरह की मदद नहीं मिली थी.

सीनेट इंटेलिजेंस कमेटी (Senate Committee on Intelligence) की 2016 इलेक्शन जांच रिपोर्ट में कहा गया कि रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में स्थित इंटरनेट रिसर्च एजेंसी (IRA) ने ट्रंप के समर्थन में सोशल मीडिया पर समर्थन जुटाया था. आईआरए (IRA) ने रूस के पंसदीदा उम्मीदवार के लिए यह कैम्पेन चलाया था. इस कैम्पेन के जरिए डेमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन (Hillary Clinton) को नुकसान पहुंचाया गया. क्योंकि हिलेरी के जीतने की संभावना ज्यादा थी. हालांकि रिपोर्ट के आखिर में ये भी बताया गया कि रूसी दखल के मामले में पर्याप्त सबूत नहीं मिल सके हैं.

ट्रंप ने इस रिपोर्ट को बताया अफवाह
रिपोर्ट के मुताबिक, एंजेसी ने यह क्रेमलिन (रूस के राष्ट्रपति का आवास और कार्यायल) के आदेश पर ट्रंप के लिए सोशल मीडिया पर भारी समर्थन दिलाया. रिपब्लिकन सीनेटर रिचर्ड बर की अगुवाई में इस मामले की जांच हुई है. हालांकि ट्रंप लगातार इस मुद्दे पर नकारते रहे हैं कि 2016 राष्ट्रपति चुनाव में रूस की किसी भी तरह की दखलअंदाजी थी. उन्होंने इसे केवल अफवाह करार दिया है. ट्रंप ने कहा कि उनकी पार्टी रिपब्लिकन के कुछ साथी एक अप्रमाणित थ्योरी लेकर आए हैं, जिसमें कुछ कोई सच्चाई नहीं है.

ट्रंप पर चल रहा है महाभियोग
अमेरिका में 3 कांग्रेस समितियों के प्रमुखों ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने से जुड़ी जांच का आदेश व्हाइट हाउस में पेश कर दिया है. इस बीच अमेरिकी संसद में डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने यूक्रेन मामले पर उपराष्ट्रपति माइक पेंस से उनकी संभावित भूमिका को लेकर दस्तावेज मांगे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 12:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...