• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • महात्मा गांधी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान देगा अमेरिका, संसद में दोबारा पेश किया गया प्रस्ताव

महात्मा गांधी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान देगा अमेरिका, संसद में दोबारा पेश किया गया प्रस्ताव

महात्मा गांधी (फाइल फोटो)

महात्मा गांधी (फाइल फोटो)

अमेरिका (America) में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) कांग्रेस का स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले पहले भारतीय होंगे. इससे पहले यह सम्मान जॉर्ज वाशिंगटन, नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग जूनियर, मदर टेरेसा और रोजा पार्क्स जैसी महान हस्तियों को दिया जा चुका है.

  • Share this:

    वाशिंगटन. अमेरिका में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को वहां का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिलाने की कोशिशें तेज हो गई हैं. अमेरिका (America) की एक प्रभावशाली सांसद ने महात्मा गांधी को मरणोपरांत प्रतिष्ठित कांग्रेशनल गोल्ड मेडल से सम्मानित करने संबंधी एक प्रस्ताव अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में शुक्रवार को फिर पेश किया. बता दें कि कांग्रेशनल गोल्ड मेडल अमेरिका में सर्वोच्च नागरिक सम्मान है.

    न्यूयॉर्क से कांग्रेस सदस्य कैरोलिन बी मेलोनी ने प्रतिनिधिसभा में इस संबंध में प्रस्ताव पेश करते हुए कहा, ‘विरोध प्रदर्शित करने के महात्मा गांधी के अहिंसक एवं ऐतिहासिक सत्याग्रह अभियान ने राष्ट्र और विश्व को प्रेरित किया। उनका उदाहरण हमें प्रोत्साहित करता है कि हम स्वयं को दूसरों की सेवा में समर्पित करें.’ बता दें कि यह सम्मान जॉर्ज वॉशिंगटन, नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग जूनियर, मदर टेरेसा और रोजा पार्क्स को मिल चुका है.

    ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान में अपने 3000 सैनिकों को भेजेगा अमेरिका, जानें क्या है वजह….

    मेलोनी ने कहा, ‘मार्टिन लूथर किंग जूनियर के नस्ली समानता के लिए अभियान हो या फिर नेल्सन मंडेला की रंगभेद के खिलाफ लड़ाई, दुनियाभर के अभियानों ने उनसे (गांधी से) प्रेरणा ली है. एक लोक सेवक होने के नाते मैं उनके साहस और उनके आदर्श से प्रतिदिन प्रेरित होती हूं. आइए हम गांधी के इस निर्देश का पालन करें कि जो परिवर्तन आप दुनिया में देखना चाहते हैं, सबसे पहले वह परिवर्तन आप स्वयं में लाएं.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज