रूस में रहे CIA अधिकारी का दावा- पुतिन ने दिया था अमेरिकी चुनाव में दखल का आदेश

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 4:55 PM IST
रूस में रहे CIA अधिकारी का दावा- पुतिन ने दिया था अमेरिकी चुनाव में दखल का आदेश
सीआईए अधिकारी ने कहा कि पुतिन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दखल देने के आदेश दिए थे.

2017 में रूस (Russia) से निकाले गए CIA के एक अधिकारी ने दावा किया है कि रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने निजी तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दखल देने का आदेश दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 4:55 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए (CIA) के एक अधिकारी ने दावा किया है कि 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (UN Presidential Election) में रूस ने हस्तक्षेप किया था. 2017 में रूस (Russia) से निकाले गए इस मुखबिर ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने निजी तौर पर अमेरिकी चुनाव में दखल देने का आदेश दिया था.

सीएनएन (CNN) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि दशकों से जानकारी दे रहे सूत्र की पुतिन (Vladimir Putin) तक पहुंच थी और उसने रूस के नेता की मेज तक अनेक उच्च स्तरीय दस्तावेजों की नकल पहुंचाई हैं. नेटवर्क ने बताया कि जासूस को 2017 में रूस के बाहर भेज दिया गया, क्योंकि उन्हें भय था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनकी कैबिनेट खुफिया जानकारियों के लगातार लीक होने से उसका भंडाफोड़ हो सकता है.

अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने किया खंडन
वहीं, अमेरिका की खुफिया एजेंसी ने इसका खंडन किया है. एजेंसी में जनता के जुड़े मामलों के निदेशक ब्रिटनी ब्रेमेल ने सीएनएन से कहा, ‘ऐसे भ्रामक कयास लगाना कि राष्ट्रपति चुनाव के संचालन में हमारे देश की सबसे जटिल खुफिया तंत्र में एक कथित बाहरी अभियान घुस आया, उचित नहीं है.’

न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा कि एजेंसी ने 2016 के अंत में उस सूत्र से जानकारी निकलवाने की पेशकश की थी, लेकिन मुखबिर ने पारिवारिक समस्याओं का हवाला देते हुए इससे इनकार कर दिया था. समाचार पत्र में कहा गया कि इस घटना के बाद आशंका हुई कि मुखबिर डबल एजेंट हो गया है, लेकिन कई महीनों बाद वह मान गया.

2016 ट्रंप के पक्ष में तैयार किया माहौल
इसमें कहा गया कि इस अज्ञात व्यक्ति द्वारा दी गई जानकारियों से अमेरिकी खुफिया एजेंसी इस नतीजे पर पहुंची कि 2016 के चुनाव में ट्रंप के पक्ष में और उनकी डेमोक्रेटिक विपक्षी हिलेरी क्लिंटन के विरोध में माहौल बनाने में ब्लादिमीर पुतिन ने रूसी दखल की भूमिका तैयार की. टाइम्स के मुताबिक यह एजेंट सीआईए के लिए बेहद अहम था.
Loading...

कपल के बैंक खाते में गलती से आए 86 लाख, तो एक हफ्ते में कर डाले खर्च

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 4:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...