लाइव टीवी

कोरोना संकट: अमेरिका की मदद के लिए रूस ने बढ़ाया हाथ, ट्रंप बोले- शानदार ऑफर

भाषा
Updated: April 3, 2020, 6:19 PM IST
कोरोना संकट: अमेरिका की मदद के लिए रूस ने बढ़ाया हाथ, ट्रंप बोले- शानदार ऑफर
अमेरिका, रूस से खरीदेगा वेंटीलेटर और चिकित्सा के सामान (फाइल फोटो)

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा रूस (Russia) ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अमेरिका को चिकित्सीय आपूर्ति और जरूरी उपकरण मुहैया कराने की ‘अच्छी पेशकश’ की, जिसे हमने स्वीकार किया.

  • Share this:
वॉशिंगटन. कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनियाभर में कहर बरपा रखा है. इस वायरस की वजह से अब तक 54 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 10 लाख से ज्यादा संक्रमित है. इसका सबसे ज्यादा असर दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका (America) में भी दिख रहा है. अमेरिका में दो लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं. इस बीच अमेरिका की मदद के लिए रूस ने हाथ आगे बढ़ाया है. जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शानदार ऑफर बताया है.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रूस के उनके समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने खतरनाक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अमेरिका को चिकित्सीय आपूर्ति और जरूरी उपकरण मुहैया कराने की ‘अच्छी पेशकश’ की और उन्होंने इसे स्वीकार किया. इस पेशकश के पीछे रूस के प्रोपेगेंडा (प्रचार) की आशंका को उन्होंने खारिज कर दिया. पुतिन ने 30 मार्च को ट्रंप से फोन पर बातचीत करने के दौरान मेडिकल सहायता की पेशकश की थी.

अमेरिका ने पुतिन के ऑफर को स्वीकारा



अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि इसके बाद अमेरिका ने रूस से वेंटिलेटर, चिकित्सीय आपूर्ति और अन्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने पर सहमति जताई. ट्रंप ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में इस संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘‘रूस के राष्ट्रपति ने इस संबंध में अच्छा व्यवहार दिखाया. मैं पेशकश को नकारते हुए शुक्रिया कह सकता था या सिर्फ शुक्रिया कह कर ही बात खत्म कर सकता था. यह अच्छी गुणवत्ता वाली चिकित्सीय आपूर्ति थी और मैंने कह दिया कि मैं इसे लूंगा.’’



हालांकि जब उनसे पूछा गया कि क्या यह क्रेमलिन का प्रोपेगेंडा साबित हुआ तो, इस पर ट्रंप ने कहा, ‘‘नहीं, मैं रूसी प्रोपेगेंडा को लेकर चिंतित नहीं हूं, जरा-सा भी नहीं. उन्होंने उच्च गुणवत्ता वाले चिकित्सीय सामान की पेशकश की, जिसे मैंने स्वीकार कर लिया. इससे काफी जिंदगियां बचाई जा सकती है.’

अब तक 5,000 से ज्यादा लोगों की मौत

उन्होंने कहा, ‘हम भी दूसरे देशों की मदद करते हैं. हमें ऐसा करना अच्छा लगता है. जैसा कि मैंने पहले कहा कि अगर हमारे पास काफी सामान होता तो हम इसे जाने देते. हमने कुछ जाने भी दिया लेकिन उन्होंने इसके लिए सामान मंगवाएं हैं और मैं उसे रोकना नहीं चाहता हूं.’ अमेरिका में कोविड-19 से 236,339 लोग संक्रमित हैं और इस संक्रमण से 5,000 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें-

अमेरिका को 3 साल पहले ही मिली थी कोरोना की चेतावनी, ट्रंप ने नहीं की तैयारी

कोरोना: अमेरिका में मरने वालों के लिए कम पड़ गए कफन, ऑर्डर किए 1 लाख बॉडी बैग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 6:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading