होम /न्यूज /दुनिया /

रुश्दी के संदिग्ध हमलावर की हुई पहचान, कहीं सैटेनिक वर्सेज से ही तो नहीं जुड़े तार! पता लगाने में जुटी पुलिस

रुश्दी के संदिग्ध हमलावर की हुई पहचान, कहीं सैटेनिक वर्सेज से ही तो नहीं जुड़े तार! पता लगाने में जुटी पुलिस

सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले संदिग्ध की पहचान (News18)

सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले संदिग्ध की पहचान (News18)

न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस ने सैटेनिक वर्सेज के लेखक सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले संदिग्ध की पहचान फेयरव्यू, न्यू जर्सी के 24 वर्षीय हादी मतर के रूप में की है, जबकि इस हमले के पीछे के मकसद का अभी पता नहीं चल सका है.

हाइलाइट्स

पुलिस ने रुश्दी पर हमला करने वाले संदिग्ध की पहचान 24 वर्षीय हादी मतर के रूप में की
हमले के पीछे के मकसद का अभी पता नहीं चला
रुश्दी पर गर्दन पर और पेट में चाकू से हमला

वाशिंगटन.  न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस ने सैटेनिक वर्सेज के लेखक सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले संदिग्ध की पहचान फेयरव्यू, न्यू जर्सी के 24 वर्षीय हादी मतर के रूप में की है, जबकि इस हमले के पीछे के मकसद का अभी पता नहीं चल सका है. स्टेट पुलिस के ट्रूप कमांडर मेजर यूजीन जे. स्टैनिजेव्स्की ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमला करने वाले संदिग्ध की पहचान फेयरव्यू, न्यू जर्सी के 24 वर्षीय हादी मतर के रूप में हुई है. संदिग्ध ने सलमान रुश्दी पर कम से कम एक बार गर्दन में और एक बार पेट में हमला किया.

न्यूज एजेंसी एएनआई की एक खबर के मुताबिक न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा था कि लेखक सलमान रुश्दी जिंदा हैं और उन्हें एक सुरक्षित स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया है. न्यूयॉर्क राज्य पुलिस ने एक बयान में कहा कि लेखक रुश्दी की गर्दन पर चाकू से वार किया गया था और उनको हेलीकॉप्टर से एक अस्पताल ले जाया गया था. एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है. पुलिस ने कहा कि रुश्दी पर हुए हमले में उनके सिर में चोट आई है.

गौरतलब है कि सलमान रुश्दी को अपनी किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ के लिए जान से मारने की धमकी का सामना करना पड़ा था. उनके खिलाफ फतवा भी जारी किया गया था. रुश्दी ने 1981 में अपने उपन्यास ‘मिडनाइट्स चिल्ड्रन’ से सुर्खियां बटोरीं थी. उनकी किताब सैटेनिक वर्सेज के आने के बाद ईरान के तत्कालीन नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी किया था. इसके कारण उनको कई साल तक छुपकर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा था.

‘सलमान रुश्दी पर 20 सेकंड में 10-15 बार चाकू से बार किया…’, जानें प्रत्यक्षदर्शियों की जुबानी हमले की कहानी

बॉलीवुड के दिग्गज गीतकार जावेद अख्तर ने इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते इस बर्बर हमले की निंदा की. जावेद अख्तर ने ट्वीट करके कहा कि ‘मैं सलमान रुश्दी पर बर्बर हमले की निंदा करता हूं. मुझे उम्मीद है कि एनवाई पुलिस और अदालत हमलावर के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेगी.’ जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट करके कहा कि ‘इस बात से स्तब्ध हूं कि सर सलमान रुश्दी को चाकू मार दिया गया है, मेरी संवेदनाएं उनके चाहने वालों के साथ हैं. हम सभी उम्मीद कर रहे हैं कि वह ठीक हैं.’ ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने कहा कि ‘सर सलमान रुश्दी पर अकारण और बेहूदा हमले के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं. मेरी संवेदनाएं सर सलमान और उनके परिवार के साथ हैं.’

Tags: Boris Johnson, Javed akhtar, New York, Salman Rushdie

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर