होम /न्यूज /दुनिया /

कभी सलमान रुश्दी को अपने आसपास बहुत ज्यादा 'सिक्योरिटी' को लेकर भी हुई थी शिकायत

कभी सलमान रुश्दी को अपने आसपास बहुत ज्यादा 'सिक्योरिटी' को लेकर भी हुई थी शिकायत

सलमान रुश्दी को बहुत अधिक सिक्योरिटी से थी शिकायत (News18)

सलमान रुश्दी को बहुत अधिक सिक्योरिटी से थी शिकायत (News18)

न्यूयॉर्क में एक साहित्यिक कार्यक्रम में मंच पर चाकू से हमले का शिकार होने वाले सलमान रुश्दी को कभी अपने आसपास बहुत ज्यादा सुरक्षा बंदोबस्त होने से भी शिकायत हुई थी.

हाइलाइट्स

2001 में सलमान रुश्दी ने अपने आसपास बहुत अधिक सिक्योरिटी होने की शिकायत की थी
प्राग राइटर्स फेस्टिवल में रुश्दी ने कहा- बहुत अधिक सिक्योरिटी से हुई शर्मिंदगी
चौटाउक्वा संस्थान ने बैग चेक और मेटल डिटेक्टर जैसे बुनियादी सुरक्षा उपायों को किया था खारिज

न्यूयॉर्क. न्यूयॉर्क में एक साहित्यिक कार्यक्रम में मंच पर चाकू से हमले का शिकार होने वाले सलमान रुश्दी को कभी अपने आसपास बहुत ज्यादा सुरक्षा बंदोबस्त होने से भी शिकायत हुई थी. पिछले करीब 30 साल से मौत के फतवे का सामना कर रहे मुंबई में पैदा हुए ‘द सैटेनिक वर्सेज’ के लेखक रुश्दी को शुक्रवार को न्यू जर्सी निवासी 24 वर्षीय हादी मतार ने मंच पर ही चाकू मार दिया. ये हमला तब हुआ जब रुश्दी को पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में चौटाउक्वा संस्थान के कार्यक्रम में मंच पर ले जाया जा रहा था.

न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक खबर के मुताबिक खून से लथपथ रुश्दी को कार्यक्रम स्थल से सटे उत्तर-पश्चिमी पेनसिल्वेनिया के एक अस्पताल में ले जाया गया. जहां 75 वर्षीय लेखक की सर्जरी हुई थी. जबकि 2001 में रुश्दी ने सार्वजनिक रूप से अपने आसपास बहुत अधिक सिक्योरिटी होने की शिकायत की थी. प्राग राइटर्स फेस्टिवल में हिस्सा लेने के दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि यहां मेरे होने से मेरे चारों ओर एक बड़ा सुरक्षा बंदोबस्त होने के लिए वास्तव में मुझे थोड़ी शर्मिंदगी महसूस हुई है.

रुश्दी ने कहा था कि ‘मुझे लगा कि यह वास्तव में गैर-जरूरी और जरूरत से ज्यादा था और निश्चित रूप से मेरे अनुरोध पर नहीं किया गया था. मैंने यहां आने से पहले इस तरह से काफी समय बिताया है और मैं वास्तव में ऐसा नहीं चाहता था. इसलिए मुझे यहां आकर बहुत आश्चर्य हुआ. ऐसा लगता है कि वास्तव में मैं काफी महत्वपूर्ण सिक्योरिटी बंदोबस्त का कारण हूं. ऐसा लगा कि मैं कई साल पहले के समय में वापस लौट गया हूं.’

रुश्दी की हालत गंभीर, संदिग्ध का आरोपों से इनकार, हैरी पॉटर की लेखिका को धमकी, ये हैं लेटेस्ट अपडेट

रुश्दी जब चौटाऊक्वा इंस्टीट्यूशन में मंच पर थे, तभी उनकी गर्दन में छुरा घोंपा गया. चौटाऊक्वा इंस्टीट्यूशन दक्षिण-पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य  में चौटाउक्वा झील पर स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन है. शुक्रवार को हुए हमले के बाद इस संस्थान में सुरक्षा सावधानियों के अभाव के बारे में सवाल उठाए गए. ये जगह न्यूयॉर्क से लगभग 110 किमी. दक्षिण में एक झील के किनारे ग्रामीण रिसॉर्ट वाले इलाके में स्थित है. स्रोतों के मताबिक संस्था के नेतृत्व ने बैग चेक करने और मेटल डिटेक्टर सहित कई बुनियादी सुरक्षा उपायों के लिए सिफारिशों को खारिज कर दिया था. संस्था को डर था इससे वक्ताओं और दर्शकों के बीच विभाजन पैदा हो जाएगा. सूत्रों ने कहा कि संगठन के अधिकारियों को ये भी आशंका थी कि इससे संस्थान की संस्कृति बदल जाएगी.

Tags: America, Salman Rushdie

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर