होम /न्यूज /दुनिया /

रुश्दी की हालत गंभीर, संदिग्ध का आरोपों से इनकार, हैरी पॉटर की लेखिका को धमकी, ये हैं लेटेस्ट अपडेट

रुश्दी की हालत गंभीर, संदिग्ध का आरोपों से इनकार, हैरी पॉटर की लेखिका को धमकी, ये हैं लेटेस्ट अपडेट

सलमान रुश्दी की हालत गंभीर (News18)

सलमान रुश्दी की हालत गंभीर (News18)

सैटेनिक वर्सेज के लेखक सलमान रुश्दी पर हमले के बाद से उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. कथित हमलावर 24 वर्षीय हादी मतार पर हत्या के प्रयास और हमले का आरोप लगाया गया है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इस हमले पर दुख जताया है. जबकि हैरी पॉटर की लेखिका जे.के. रोलिंग को रुश्दी का समर्थन करने के लिए धमकी दी गई है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

रुश्दी के संदिग्ध हमलावर ने हत्या के प्रयास के आरोप किया इनकार
जो बाइडन ने की मौके पर बचाव करने वालों की प्रशंसा
ईरानी अखबारों ने की सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की तारीफ

न्यूयॉर्क. सैटेनिक वर्सेज के लेखक सलमान रुश्दी पर हमले के बाद से उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. उनका लीवर खराब हो गया है और उनकी एक आंख खोने की आशंका है. कथित हमलावर 24 वर्षीय हादी मतार पर हत्या के प्रयास और हमले का आरोप लगाया गया है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इस हमले पर दुख जताया है. जबकि हैरी पॉटर की लेखिका जे.के. रोलिंग को रुश्दी का समर्थन करने के लिए धमकी दी गई है.

उपन्यासकार रुश्दी इस समय अस्पताल में भर्ती हैं. रुश्दी न्यूयॉर्क राज्य के चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में एक साहित्यिक कार्यक्रम में बोल रहे थे, तभी उन पर हमला किया गया. एक जर्मन पत्रिका से रुश्दी ने कहा था कि जब उन्होंने द सैटेनिक वर्सेज लिखा, अगर उस समय सोशल मीडिया होता, तो उनके जीवन पर ज्यादा खतरा होता.

संदिग्ध ने हत्या के प्रयास के आरोप किया इनकार
सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले न्यू जर्सी के संदिग्ध हादी मतार को रिमांड पर लिए जाने से पहले न्यूयॉर्क में लेखक पर पूर्वनियोजित ढंग से हमला करने का आरोप लगाया है. जबकि शनिवार को अदालत में पेशी के दौरान हादी मतार ने हत्या के प्रयास और हमले के आरोपों से इनकार किया है.

जो बाइडन ने की मौके पर बचाव करने वालों की प्रशंसा
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सलमान रुश्दी पर हुए हमले पर दुख जताया और कहा कि वह उनके स्वस्थ्य होने के लिए प्रार्थना करते हैं. बाइडन ने हमले के समय मौके पर मौजूद उन लोगों की प्रशंसा की जो लोग सलमान रुश्दी के बचाव के लिए तत्काल कूद पड़े. बाइडन ने एक बयान में कहा कि वह उन बहादुर व्यक्तियों के आभारी हैं, जिन्होंने लेखक की सहायता की और उनको बचाने के लिए मौके पर कूद पड़े.

ईरानी अखबारों ने की सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की तारीफ
सलमान रुश्दी हुए हमले की जहां पूरी दुनिया में निंदा हो रही है, वहीं ईरान में कट्टरपंथी अखबारों ने हमलावर की प्रशंसा की है. ईरान के नेता अयातुल्ला खुमैनी द्वारा ‘द सैटेनिक वर्सेज’ के लिए रुश्दी की मौत का फतवा जारी करने के 30 साल से अधिक समय बाद सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला हुआ है. संदिग्ध हमलावर हादी मतार के सोशल मीडिया एकाउंट्स की शुरुआती जांच से पता चला कि उसका झुकाव शिया चरमपंथ और इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स की ओर है.

हैरी पॉटर की लेखिका जे.के. रोलिंग को सलमान रुश्दी का समर्थन करने के बाद जान से मारने की धमकी
हैरी पॉटर की लेखक जे.के. रोलिंग को सलमान रुश्दी के लिए समर्थन दिखाने के बाद जान से मारने की धमकी मिली है. रोलिंग ने रुश्दी पर हमले के बाद शुक्रवार को ट्विटर पर लिखा, ‘भयानक खबर. अभी बहुत बीमार महसूस कर रही हूं.’ उसके बाद, मीर आसिफ अजीज नाम के एक ट्विटर यूजर ने धमकी देते हुए कहा, ‘चिंता मत करो, अगला नंबर तुम्हारा है.’ डेली मेल के अनुसार अजीज कथित तौर पर ईरान समर्थित इस्लामी चरमपंथी है, जो रुश्दी के हमलावर का प्रशंसक है. उसने ट्विटर पर खुद को कराची में रहने वाला और एक छात्र, सामाजिक, राजनीतिक और शोध कार्यकर्ता बताया. तब से अजीज का ट्विटर अकाउंट डिलिट कर दिया गया है.

सैटेनिक वर्सेज के समय सोशल मीडिया होता, तो मेरे जीवन पर खतरा ज्यादा होता: रुश्दी

रुश्दी पर हमले के बाद ईरान से परमाणु वार्ता तुरंत खत्मकरने की अपील
सलमान रुश्दी की हत्या के प्रयास के बाद अमेरिकी कांग्रेस के कई सदस्यों सहित सोशल मीडिया यूजर्स ने ईरान के साथ परमाणु समझौते के लिए वार्ता करने के बाइडन प्रशासन के प्रयासों की आलोचना की है. एक शख्स ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि ईरान ने सलमान रुश्दी की हत्या करने वाले को इनाम देने की पेशकश की है. आज उसे अमेरिका में चाकू मार दिया गया. बाइडन अभी भी तेहरान में इन आतंकवादियों के साथ ‘सौदा’ करने के लिए बातचीत क्यों कर रहे हैं?

Tags: Joe Biden, Salman Rushdie

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर