Home /News /world /

ईरान के 'ऐलान-ए-जंग' से घबराया अमेरिका! हथियारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया

ईरान के 'ऐलान-ए-जंग' से घबराया अमेरिका! हथियारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया

जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद अमेरिका और ईरान के बीच जंग जैसे हालात बन चुके हैं.

जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद अमेरिका और ईरान के बीच जंग जैसे हालात बन चुके हैं.

ईरान (Iran) ने इस हमले के साथ ही अमेरिका (America) को यह समझा दिया कि वह जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की मौत का बदला लेकर रहेगा.

    बगदाद. ईरान को कमजोर समझने की भूल करना अमेरिका के लिए भारी पड़ता दिख रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी के बावजूद ईरान (Iran) ने बुधवार सुबह इराक स्थित अल असद (Al Asad) अमेरिकी एयरबेस (Airbase) पर कई मिसाइलें दागकर अपनी मंशा जाहिर कर दी है. ईरान ने इस हमले के साथ ही अमेरिका को यह संदेश साफ कर दिया कि वह जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की मौत का बदला लेकर रहेगा. ईरान के हमले को देखते हुए अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस (DoD) ने अमेरिकी बेस में मौजूद हथियारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है और एयबेस को हाईअलर्ट पर डाल दिया है.

    गौरतलब है कि ईरान ने कासिम सुलेमानी की मौत के बाद इसका बदला लेने की बात कही थी. ईरान की फार्स न्यूज एजेंसी ने ईरान के अमेरिकी एयरबेस पर दागे गए रॉकेट्स का एक कथित वीडियो जारी किया है. समाचार एजेंसी ने इन ईरानी मिसाइलों के इराक में अमेरिकी एयरबेस अल असद पर दागे जाने को अमेरिकी हमले के ईरानी बदले की शुरुआत बताया है.



    इस हमले के बाद अमेरिकी डीओडी ने ट्वीट करते हुए कहा, '7 जनवरी को साढ़े 5 बजे ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना और गठबंधन सेना के खिलाफ कम से कम एक दर्जन बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च कीं. यह स्पष्ट है कि इन मिसाइलों को ईरान से लॉन्च किया गया था और अल-असद और इरबिल में अमेरिकी सैन्य और गठबंधन कर्मियों को निशाना बनाते हुए हमला किया गया है. हम इस हमले में हुए नुकसान का आकलन कर रहे हैं.' ट्वीट में बताया गया कि हाल के दिनों में ईरानी खतरों को देखते हुए अमेरिकी सेना एयबेस की सुरक्षा के सभी उपाय कर रही है. ईरान के हमलों को देखते हुए सभी एयरबेस को हाईअलर्ट पर डाल दिया गया है. हम इस क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों, सहयोगियों के बचाव के लिए सभी आवश्यक उपाय करेंगे.



    इसे भी पढ़ें :- ईरान के सैन्‍य लीडर ने दी धमकी, जहां अमेरिका मौजूद, हम उस जगह को जलाकर राख कर देंगे

    अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया था कासिम सुलेमानी
    अमेरिका ने पिछले शुक्रवार को एक ड्रोन हमले में ईरानी सैन्य टुकड़ी के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी को बगदाद में मार दिया था. ईरान ने इस घटना के बाद वॉशिंगटन के खिलाफ जबरदस्त बदले की शपथ ली थी, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान की धमकियों के बाद ईरान के 52 ठिकानों को निशाना बनाने की बात कही थी. लोगों का अनुमान था कि ट्रंप ईरान की ऐतिहासिक जगहों पर हमले के बारे में कह रहे हैं.

     

    इसे भी पढ़ें :- युद्ध की आहट! इराक में अमेरिकी बेस पर हमला, ईरान ने दागी एक दर्जन से ज्यादा मिसाइलें

    Tags: America, Donald Trump, Iran, Iraq

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर