लाइव टीवी
Elec-widget

घर के अंदर की हवा साफ नहीं करते हैं पौधे! पढ़ लीजिए ये खबर

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 6:53 PM IST
घर के अंदर की हवा साफ नहीं करते हैं पौधे! पढ़ लीजिए ये खबर
अध्‍ययन में सामने आए चौंकाने वाले नतीजे.

अमेरिका (United states) के पेंसिलवेनिया की ड्रेक्‍सेल यूनिवर्सिटी के एनवायरमेंट इंजीनियर माइकल वेरिंग ने अपनी टीम के साथ यह शोध किया है. इसमें घर के अंदर रखे पौधों (Indoor plants) के हवा साफ करने की क्षमता पर अध्‍ययन किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 6:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिवाली (Diwali) के बाद से दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत देश के अन्‍य शहर वायु प्रदूषण (Air Pollution) और भारी स्‍मॉग (Smog) की गिरफ्त में आ गए थे. दिल्‍ली, नोएडा, गाजियाबाद जैसे तमाम शहरों पर धुंध (Delhi Smog) की चादर छाई हुई थी. इस दौरान लोगों में नाराजगी भी दिखी. हालात अभी भी सुधरे नहीं हैं. दिल्‍ली-NCR (Delhi-NCR) की वायु गुणवत्‍ता (Air Quality) अब भी 'बेहद खराब' स्‍तर पर है. वहीं पेड़-पौधे (Plants) वायु प्रदूषण (Air Pollution) को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में लोग अपने घरों के अंदर भी कुछ पौधे लगाते हैं. वे मानते हैं कि उनके घर या कमरे में रखे ये पौधे (Indoor Plants) वहां की हवा साफ कर रहे हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है. चौंकिए नहीं, यह खुलासा एक शोध में हुआ है.

Dailymail में प्रकाशित खबर के अनुसार अमेरिका के पेंसिलवेनिया की ड्रेक्‍सेल यूनिवर्सिटी के एनवायरमेंट इंजीनियर माइकल वेरिंग ने अपनी टीम के साथ यह शोध किया है. उनकी टीम ने इस क्षेत्र में दशकों तक हुए विभिन्‍न शोधों का अध्‍ययन किया है. इसमें उनकी टीम ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ओर से इसी संबंध में 1989 में किए गए एक शोध का भी अध्‍ययन किया. इस अध्‍ययन में उन्‍हें कई चौंकाने वाले तथ्‍य मिले हैं. उनकी टीम ने अपने शोध में पाया है कि छोटे-छोटे गमलों में घर के अंदर कमरे या हॉल में रखे पौधे सिर्फ सजावट के लिए ही होते हैं.

घर के अंदर पौधे रखने से हवा स्‍वच्‍छ होती या नहीं, इस पर शोध हुआ है.


शोधकर्ताओं ने अपने अध्‍ययन में पाया है कि अगर कमरे या घर के अंदर की हवा स्‍वच्‍छ करनी है तो हम लोगों को फ्लोर स्‍पेस पर प्रति वर्ग फुट 93 पौधे लगाने पड़ेंगे. ऐसा करने पर ही घर के अंदर की हवा को स्‍वच्‍छ करने में हल्‍का सा फर्क दिखेगा. शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया है कि घर के अंदर रखे पौधे बेहद धीमी गति से हवा में घुले खतरनाक रसायनों को अवशोषित करते हैं.

शोधकर्ता माइकल वेरिंग का कहना है कि पौधे बहुत ही शानदार होते हैं. लेकिन घर के अंदर और ऑफिस के अंदर की हवा को स्‍वच्‍छ रखने के लिए वे काफी नहीं है. उनकी टीम के अनुसार घर के अंदर पौधे लगाने से बेहतर प्रभाव घर की खिड़कियां खोलने से और अन्‍य वेंटिलेशन तकनीक अपनाने से पड़ेगा. घर की खिड़कियां खोलने से अंदर मौजूद तमाम खतरनाक तत्‍व हवा के जरिये बाहर निकल जाते हैं. यह खतरनाक रसायन और जहरीले तत्‍व घर पर मौजूद पेंट और अन्‍य चीजों से उत्‍सर्जित होते हैं.

यह भी पढ़ें: जाने स्मॉग के जहरीले पदार्थ, जो कर सकते हैं आप को बहुत बीमार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 5:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...