अपना शहर चुनें

States

अमेरिकी कोषागार विभाग के दर्जनों ईमेल अकाउंट में सेंध, रूसी हैकरों पर लगे आरोप

खबरों के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि 40 से ज्यादा सरकारी और गैर सरकारी एजेंसियों की पहचान की है, जिनके खाते हैक हुए हैं. (Pixabay)
खबरों के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि 40 से ज्यादा सरकारी और गैर सरकारी एजेंसियों की पहचान की है, जिनके खाते हैक हुए हैं. (Pixabay)

अमेरिकी कोषागार विभाग (US Treasury Department) के दर्जनों ईमेल खातों में सेंध की इस घटना के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2020, 12:13 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के सरकारी विभागों की सुरक्षा में बड़ी सेंध लगाते हुए हैकरों ने कोषागार विभाग (US Treasury Department) के दर्जनों ईमेल खातों में घुसपैठ कर ली और विभाग के शीर्ष अधिकारियों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले सिस्टम तक पहुंच गए. इस घटना के पीछे रूस (Russia) का हाथ होने का आरोप लगाए जा रहे हैं. सीनेटर रॉन वाइडन ने आईआरएस और कोषागार विभाग द्वारा सीनेट की वित्त समिति को दी गई ब्रीफिंग के बाद हैकिंग के संबंध में यह नई जानकारी उपलब्ध कराई है.

इस मामले में जानकारी प्राप्त करने के बाद वाइडन ने कहा कि इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि करदाताओं के आंकड़े हैकरों के हाथ लगे, यद्यपि “महत्वपूर्ण प्रतीत हो रही” इस घटना में कोषागार विभाग के विभागीय कार्यालय शाखा और दर्जनों ईमेल तक पहुंचने में वे कामयाब रहे. सीनेटर ने कहा कि यहां विभाग के शीर्ष अधिकारी बैठते हैं. वाइडन ने कहा कि इसके अलावा यह लगता है कि अमेरिका के सरकारी सर्वरों की कूट कूंजी (एनक्रिप्शन की) की भी चोरी हुई है.

वाइडन ने एक तैयार बैयान में कहा, “कोषागार विभाग को अब तक हैकरों की सभी गतिविधियों का पता नहीं है या सटीक तौर पर क्या सूचनाएं चोरी हुई हैं.” कोषागार सचिव स्टीव म्यूचिन ने सीएनबीसी से कहा कि किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है और हमें ऐसा लगता है कि किसी तरह की सूचना चोरी हुई है.

खबरों के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि हैकरों ने कोषागार विभाग के दर्जनों ईमेल खातों में सेंध लगाई है और कंपनी ने 40 से ज्यादा सरकारी और गैर सरकारी एजेंसियों की पहचान की है, जिनके खाते हैक हुए हैं. इन एजेंसियों में टेक्नोलॉजी कंपनियां और गैर-सरकारी संस्थाएं भी शामिल हैं, जिनके खाते हैक हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज