ईरानी जनरल को मारने के बाद अब पश्चिम एशिया में 3000 सैनिक भेज रहा अमेरिका

ईरानी जनरल को मारने के बाद अब पश्चिम एशिया में 3000 सैनिक भेज रहा अमेरिका
अमेरिका के हमले में एक ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर पश्चिम एशिया में वाशिंगटन तीन हजार सैनिक और भेज रहा है.

पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर अधिकारियों ने उस फैसले के बारे में बताया जिसकी पेंटागन (Pentagon) से अभी घोषणा होनी बाकी है.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) के हमले में एक ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर पश्चिम एशिया (West Asia) में वाशिंगटन तीन हजार सैनिक और भेज रहा है. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी शुक्रवार को दी गई. अपनी पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर अधिकारियों ने उस फैसले के बारे में बताया, जिसकी पेंटागन से अभी घोषणा होनी बाकी है.

अधिकारियों के अनुसार ये सैनिक उत्तरी कैरोलिना के फोर्ट ब्रैग की 82वीं एयरबोर्न डिवीजन से हैं. ये सैनिक 82वीं एयरबोर्न डिवीजन के उन करीब 700 सैनिकों के अतिरिक्त होंगे, जिन्हें ईरान समर्थित मिलिशिया के लोगों और उनके समर्थकों द्वारा बगदाग में अमेरिकी दूतावास पर हमला करने के बाद इस सप्ताह के प्रारंभ में कुवैत में तैनात किया गया था.

अतिरिक्त सैनिकों को भेज जाना बृहस्पतिवार को ईरान के क्वाड्स फोर्स के कमांडर कासिम सोलेमानी के मारे जाने के बाद उसकी (ईरान की) बदले की कार्रवाई करने की संभावना को लेकर चिंता को दर्शाता है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ही सोलेमानी पर हमले का आदेश दिया था.



इस सप्ताह सैनिकों की तैनाती से पहले ट्रंप प्रशासन ने मई से 14 हजार अतिरिक्त सैनिकों को पश्चिम एशिया भेजा है. मई में ट्रंप प्रशासन ने सार्वजनिक रूप से दावा किया था कि ईरान अमेरिकी हितों पर हमले की योजना बना रहा है. गौरतलब है कि अमेरिकी सेना ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर ईरान के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को हवाई हमले में मार गिराया है.
बगदाद एयरपोर्ट पर हुए अमेरिकी हवाई हमले में इराकी मिलिशिया कमांडर अबुर महादी अल-मुहानदिस की भी मौत हो गई है. अमेरिका ने शुक्रवार सुबह बगदाद एयरपोर्ट पर हवाई हमले को अंजाम दिया. इसके बाद ईराक ने अपने प्रमुख कमांडर की मौत का घातक बदला लेने की बात कही है.

ये भी पढ़ें- निसान के पूर्व मालिक को पकड़ने के लिए भेजा गया इंटरपोल का नोटिस लेबनान को मिला

बीते दो महीनों में भारत से 445 बांग्लादेशी वापस लौटे: बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज