• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अमेरिका में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से नई लहर की आशंका, अब ये उपाय अपना रही सरकार

अमेरिका में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से नई लहर की आशंका, अब ये उपाय अपना रही सरकार

अमेरिका के कुल कोरोना केस में डेल्टा वेरिएंट की हिस्सेदारी 20% पहुंच गई है.  (AP)

अमेरिका के कुल कोरोना केस में डेल्टा वेरिएंट की हिस्सेदारी 20% पहुंच गई है. (AP)

Coronavirus Pandemic in America: अमेरिका की 32% आबादी टीकाकरण के खिलाफ है. वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए लगभग सभी 50 राज्य सरकारों द्वारा शुरू किए गए प्रोत्साहन प्रोग्राम जैसे कैश, प्राइज, लॉटरी व्यवस्था पूरी तरह नाकाम रही है. ज्यादातर युवा वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते हैं. ऐसे में कोरोना की नई लहर का खतरा तेज हो गया है.

  • Share this:
    वॉशिंगटन. कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) की सबसे ज्यादा मार झेल चुके अमेरिका में 90 फीसदी आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है. सरकार ने मास्क (Masks) पहनने में भी छूट दे दी थी. लेकिन, अब जो बाइडन सरकार (Joe Biden Government) की नींद फिर से उड़ने लगी है. दरअसल, कई राज्यों में कोरोना का डेल्टा वेरिएंट (Covid Delta Variant) तेजी से फैल रहा है. हर हफ्ते में डेल्टा वेरिएंट के मामले दोगुने हो रहे हैं. कुल केस में डेल्टा वेरिएंट की हिस्सेदारी 20% पहुंच गई है. ऐसे में सरकार फिर से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम लागू करने पर विचार कर रही है.

    न्यूयॉर्क टाइम्स ने काइसर फैमिली फाउंडेशन सर्वे के हवाले से बताया कि डेल्टा वेरिएंट के फैलने के पीछे एक और कारण कुछ इलाकों में कम वैक्सीनेशन भी है. अमेरिका की 32% आबादी टीकाकरण के खिलाफ है. वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए लगभग सभी 50 राज्य सरकारों द्वारा शुरू किए गए प्रोत्साहन प्रोग्राम जैसे कैश, प्राइज, लॉटरी व्यवस्था पूरी तरह नाकाम रही है. ज्यादातर युवा वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते हैं. ऐसे में कोरोना की नई लहर का खतरा तेज हो गया है.

    चीन की CoronaVac 3-17 उम्र के बच्चों के लिए सुरक्षित- लैंसेट की रिपोर्ट

    मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की वापसी
    इस बीच लॉस एंजिल्स और कैलिफोर्निया ने इनडोर स्थानों में सभी के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है. घर-घर वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया है. सार्वजनिक जगहों पर वैक्सीनेशन वालों को ही अनुमति दी जा रही है. अधिकारी इस बात पर बहस कर रहे हैं कि रेस्त्रां से लेकर मूवी थिएटर और हर सार्वजनिक जगह पर टीकाकरण की सिफारिश कैसे लागू करें.

    नए वेरिएंट के खिलाफ फाइजर का बूस्टर 100 दिन में
    वहीं, वैक्सीन बनाने वाली कंपनी फाइजर पहली बार इन नए वेरिएंट के खिलाफ नया टीका बनाने पर काम कर रही है. यह वैक्सीन अगले 100 दिन में आ सकती है. इसे बूस्टर शॉट कहा जा रहा है, जो दूसरी डोज लेने के 6-12 महीने के बीच लगेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज