लाइव टीवी

विमान के टॉयलेट में कैमरा छिपाकर LIVE वीडियो देखते थे पायलट! केस दर्ज

News18Hindi
Updated: October 28, 2019, 1:05 PM IST
विमान के टॉयलेट में कैमरा छिपाकर LIVE वीडियो देखते थे पायलट! केस दर्ज
साउथ-वेस्ट एयरलाइंस के टॉयलेट में पायलट ने छिपा दिया कैमरा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

फ्लाइट (Flight) अटेंडेंट रेनी स्टीनकर ने आरोप लगाया कि उसने कॉकपिट में घुसने पर विमान की विंडस्कीन पर लगे iPad पर शौचालय (Toilet) के वीडियो की लाइव स्ट्रीमिंग देखी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2019, 1:05 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. साउथ-वेस्‍ट एयरलाइंस (Southwest Airlines) के दो पायलटों (Pilot) की हैरान कर देने वाली हरकत सामने आई है. एयरलाइंस के एक पायलट ने आरोप लगाया कि उसके दो साथी पायलटों ने कथित तौर पर विमान के शौचालय (Toilet) में एक कैमरा (Camera) छिपा दिया था और उड़ान के दौरान कॉकपिट के विंडशील्ड पर लगे iPad पर वीडियो लाइव-स्ट्रीम किया. उसने इस मामले में पिछले साल एरिजोना स्टेट कोर्ट में मुकदमा दर्ज कराया था, जिसे हाल ही में संघीय अदालत में स्थानांतरित किया गया है.

परिचालक ने कोर्ट (Court) को बताया कि उसके साथी दो पायलटों ने पिटस्बर्ग से फीनिक्स के लिए फरवरी 2017 की उड़ान में सवार यात्रियों और चालक दल के सदस्यों के वीडियो रिकॉर्ड किए थे. साउथ वेस्ट ने रविवार को अपने एक बायन में कहा कि एरलाइंस ने टॉयलेट में कैमरा लगाने वाली घटना से इंकार किया है. एयरलाइन ने कहा कि 2017 की घटना मजाक की गलत कोशिश थी.

कॉकपिट में पायलट देख रहे थे लाइव वीडियो
मुकदमे के अनुसार, फ्लाइट अटेंडेंट रेनी स्टीनकर ने आरोप लगाया कि उसने विमान के आगे के शौचालय से एक iPad स्ट्रीमिंग वीडियो देखा जब उसने फ्लाइट 1088 में कॉकपिट में प्रवेश किया. कैप्टन टेरी ग्राहम ने उनसे कॉकपिट में आने के लिए कहा था ताकि वह शौचालय जा सके. एयरलाइंस के प्रोटोकॉल के तहत हर समय कॉकपिट में एक व्यक्ति का होना जरूरी होता है.

शौचालय में लगाया गया था कैमरा
रेनी ने बताया कि जब वह कॉकपिट में गईं तो फ्लाइट कैप्टन की सीट के बाईं ओर विंडशील्ड पर लगे आईपैड पर उन्होंने पायलट को स्ट्रीमिंग वीडियो में देखा. शिकायत में कहा गया कि सह-पायलट रयान रसेल ने भी स्वीकर किया कि iPad में शौचालय में लगाए गए एक कैमरे से वीडियो लाइव स्ट्रीम हो रहा था. हालांकि उसने यह भी बताया कि कैमरे साउथ-वेस्ट के बोइंग 737-800 विमानों में गुप्त सुरक्षा उपाय के तहत लगाए गए थे.

यह मुकदमा रेनी और उनके पति डेविड की ओर से अक्टूबर 2018 में एरिजोना राज्य की एक कोर्ट में दायर किया गया था. अगस्त के आखिर में इसे फीनिक्स में संघीय अदालत में भेज दिया गया. रेनी ने आरोप लगाया कि एयरलाइन ने कथित लाइव स्ट्रीमिंग कर महिलाओं की सुरक्षा से समझौता किया है. इसलिए आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 12:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...