• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • पाकिस्तान की मदद को भेजा जाने वाला पैसा अब यहां खर्च कर रहा अमेरिका

पाकिस्तान की मदद को भेजा जाने वाला पैसा अब यहां खर्च कर रहा अमेरिका

अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण में डेढ़ अरब डॉलर खर्च हो रहा है.

अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण में डेढ़ अरब डॉलर खर्च हो रहा है.

अमेरिकी कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शानाहन ने बताया कि उनका देश अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण में डेढ़ अरब डॉलर खर्च कर रहा है.

  • Share this:
    पाकिस्तान और अफगानिस्तान को अमेरिका से मिलने वाली आर्थिक मदद रोके जाने के बाद अब खबर आई है कि अमेरिका इस धनराशि का इस्तेमाल मेक्सिको सीमा पर बनाई जा रही दीवार के निर्माण में कर रहा है. अमेरिकी कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शानाहन ने बताया कि उनका देश अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण में डेढ़ अरब डॉलर खर्च कर रहा है. पैट्रिक ने बताया कि इस कोष को पहले अफगानिस्तान सुरक्षा बलों तथा पाकिस्तानी सेना को भेजा जाना था.

    120 मील लंबी सीमा पर दीवार
    शानाहन ने शुक्रवार को देर रात एक बयान में कहा कि हमने डेढ़ अरब डॉलर की राशि 120 मील लंबी सीमा पर दीवार के निर्माण में लगाने की योजना बनाई है. उन्होंने कहा कि यह कोष कई स्रोतों से मिलकर बना है. इसमें पिछले वर्ष का बचा हुआ कोष, पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद पर रोक तथा कई अनुबंधों में कम की गई लागत शामिल है.

    इसे भी पढ़ें :- ट्रंप ने मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के बदले किया आव्रजकों को संरक्षण का ऑफर

    इसमें से 60 करोड़ डॉलर से अधिक राशि अफगान सुरक्षा बलों के खाते से आई है. अमेरिका एक कोष (कोएलीशन सपोर्ट फंड) से 7.8 करोड़ डॉलर निकालेगा. इस कोष का इस्तेमाल पाकिस्तान को अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य अभियान में सैन्य सहयोग के लिए किया जाता है.

    इसे भी पढ़ें :- US-मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए नेशनल इमरजेंसी घोषित कर सकते हैं ट्रम्प

    मेक्सिको सीमा से होती है 90 फीसदी अवैध घुसपैठ 

    आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में 90 फीसदी अवैध घुसपैठ मेक्सिको सीमा से होता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में रह रहे करीब 60 लाख मेक्सिकोवासी ऐसे हैं जिनके पास कागजात तक नहीं है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने दावा किया है कि पिछले 45 सालों में ये पहला मौका है जब इस सीमा से अवैध घुसपैठ में ज़बरदस्‍त कमी आई है. ट्रंप प्रशासन ने इस दीवार के खर्च का अनुमान करीब 12 बिलियन डॉलर लगाया है, वहीं होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट के मुताबिक इस पर 21 बिलियन से ज्यादा का खर्च आएगा. तो वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक इस पर करीब 70 बिलियन डॉलर का खर्च आने की संभावना है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज