अमेरिका: मैकेनिक ने चुराया प्लेन, टापू पर कर दिया क्रैश

एयरलाइन के एम्पलॉई ने बिना सवारी वाले जहाज को गैर आधिकारिक तौर पर टेकऑफ किया. जहाज क्रैश होने के बाद धुंआ उठता देख अमेरिकी कोस्ट गार्ड ने भी घटनास्थल पर जहबाज भेजा.

News18Hindi
Updated: August 11, 2018, 3:08 PM IST
अमेरिका: मैकेनिक ने चुराया प्लेन, टापू पर कर दिया क्रैश
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: August 11, 2018, 3:08 PM IST
अमेरिका में चोरी की एक अजीब घटना सामने आयी है. एक एयरलाइन का मैकेनिक कल रात सी-टैक हवाई अड्डे से खाली खड़े एक होराइजन एयर के विमान को चोरी कर उड़ा ले गया . इसके बाद उसे पकड़ने के लिए सैन्य विमानों को पीछे से भेजा गया, लेकिन कुछ ही देर में वह विमान पुजेट साउंड नामक छोटे द्वीप में दुर्घनाग्रस्त हो गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पियर्स काउंटी के शेरिफ के विभाग ने बताया कि प्रारंभिक सूचना से पता चला है कि विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया क्योंकि 29 वर्षीय वह मैकेनिक हवा में स्टंट कर रहा था या उसे विमान चलाना आता ही नहीं था.

पियर्स काउंटी शेरिफ के विभाग के एक प्रवक्ता एड ट्रोयर ने ट्विटर पर बताया कि उस व्यक्ति की खुद को आहत करने की प्रवृति थी.वीडियो में दिख रहा है कि शाम के समय होराइजन एयर क्यू 400 हवा में लंबे चक्कर काट रहा है और खतरनाक किस्म की कलाबाजियां कर रहा है.विमान में कोई यात्री सवार नहीं था.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उस विमान का जब सैन्य विमान पीछा कर रहे थे तो वह विमान वाशिंगटन के दक्षिण-पश्चिम केट्रोन आइलैंड में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

शेरिफ के विभाग ने बताया कि इस मामले की जांच चल रही है. पियर्स काउंटी के निवासी मैकेनिक की पृष्ठभूमि की भी जांच की जा रही है, जिसके नाम का अभी खुलासा नहीं किया गया है.पियर्स काउंटी के शेरिफ पॉल पास्टर ने कहा कि उस व्यक्ति ने मूर्खतापूर्ण काम किया और संभव है कि उसे इसकी ही कीमत चुकानी पड़ी हो. दुर्घटना के बाद व्यक्ति की हालत के बारे में जानकारी अभी तक नहीं मिल पायी है.

एक हवाई यातायात नियंत्रक ने उससे फोन पर संपर्क किया और उसे ‘रिच’ नाम से बुलाकर विमान को लैंड कराने के लिए समझाने की कोशिश की.

बच्चा रोने लगा तो ब्रिटिश एयरवेज़ ने भारतीय परिवार को विमान से उतारा

बातचीत में नियंत्रक ने ज्वाइंट बेस लेविस-मैकोर्ड में स्थित एक हवाई मैदान का उल्लेख करते हुये कहा, ‘तुम्हारे दाहिने तरफ करीब एक मील की दूरी पर ही एक रनवे है.’जिसके जवाब में उस मैकेनिक ने कहा, ‘ओहो! वे लोग मेरे साथ बुरा बर्ताव करेंगे यदि मैं वहां लैंड करने की कोशिश करता हूं. फिर बाद में उस व्यक्ति ने कहा, ‘ऐसा लगता है कि अब मुझे जीवन भर के लिए जेल हो जाएगी. हूं?'

बाद में उसने कहा, ‘कई लोग हैं, जो मेरी चिंता करते हैं. वे लोग निराश हो जाएंगे जब उन्हें पता चलेगा कि मैंने ऐसा किया है....अब मैं टूट चुक हूं, मुझे समझ नहीं आ रहा कि मैं क्या करूं, मुझे लग रह है कि मेरा दिमाग खराब हो चुका है.’

सी-टैक हवाई अड्डा पैसिफिक नॉर्थवेस्ट में सबसे बड़ा वाणिज्यिक हवाई अड्डा है. इस घटना की वजह से यहां विमानों की आवाजाही रोक दी गई.

अमेरिकी तटरक्षकों ने दुर्घटना स्थल पर एक नौका को भेजा है.होराइजन एयर, अलास्का एयर ग्रुप का हिस्सा है, जो पूरे पश्चिमी अमेरिका में उड़ान सेवा उपलब्ध कराता है. क्यू400 एक टर्बोप्रोप विमान है, जिसमें 76 सीट हैं.

लैंडिंग के समय विमान रन-वे से फिसला, बाल-बाल बचे यात्री और पायलट

अमेरिका के परिवहन सुरक्षा प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिका के आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय और संघीय विमानन प्रशासन ने स्थानीय अधिकारियों को घटना की जांच करने का निर्देश दिया है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर