Home /News /world /

तालिबान पाई-पाई के लिए होगा मोहताज, अमेरिका ने अरबों की अफगान संपत्ति पर लगाई रोक

तालिबान पाई-पाई के लिए होगा मोहताज, अमेरिका ने अरबों की अफगान संपत्ति पर लगाई रोक

काबुल में बैंक के बाहर पैसे निकालने के लिए खड़े अफगान लोग. (Reuters/1 Sep 2021)

काबुल में बैंक के बाहर पैसे निकालने के लिए खड़े अफगान लोग. (Reuters/1 Sep 2021)

Taliban in Afghanistan: तालिबान के अधिग्रहण के बाद अमेरिका ने अपने यहां जमा अफगानिस्तान की अरबों की संपत्ति को जारी करने से रोक दिया है.

    वॉशिंगटन. बाइडन प्रशासन के पास अफगानिस्तान के सोने, निवेश और संयुक्त राज्य अमेरिका में रखे गए विदेशी मुद्रा भंडार में अरबों की संपत्ति को जारी करने की कोई योजना नहीं है, जिसे तालिबान के अधिग्रहण के बाद रोक दिया गया था. हालांकि इन पैसों को जारी करने के लिए मानवीय समूहों और अन्य लोगों के जरिए काफी दबाव बनाया जा रहा है क्योंकि ऐसा नहीं होने पर अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था खत्म हो सकती है.

    अफ़ग़ान केंद्रीय बैंक की 10 अरब डॉलर की अधिकांश संपत्ति विदेशों में जमा है, जहां उन्हें पश्चिम के लिए महिलाओं के अधिकारों और कानून के शासन का सम्मान करने के मद्देनजर तालिबान पर दबाव बनाने का एक अहम साधन माना जाता है.

    कश्मीर मुद्दे पर तालिबान का बड़ा बयान, कहा- हमें हर मुसलमान के पक्ष में बोलने का हक

    वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि इन संपत्तियों पर से नियंत्रण हटाने में महीनों लग सकते हैं. अगस्त के मध्य में तालिबान के कब्जे के बाद अमेरिकी विदेश विभाग, अमेरिकी ट्रेजरी, व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद और अन्य एजेंसियों के अधिकारी अफगानिस्तान के आर्थिक हालात पर लगातार चर्चा कर रहे हैं. दूसरी ओर, संयुक्त राष्ट्र और अन्य लोग इसे आने वाले मानवीय संकट के तौर पर देख रहे हैं.

    विशेषज्ञों का कहना है कि फंड जारी करने के किसी भी निर्णय में कई विभागों के शीर्ष अमेरिकी अधिकारी शामिल होंगे, लेकिन आखिरी फैसला राष्ट्रपति जो बाइडन का ही होगा. विदेशी सहायता और डॉलर के शिपमेंट में रुकावट के साथ ही सूखे से उत्पन्न नकदी की कमी के बीच, पूरे अफगानिस्तान में खाद्य और ईंधन की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं.

    गौरतलब है कि अफगानिस्तान से अमेरिका की निकासी की 31 अगस्त की समयसीमा पूरी होने से कुछ घंटे पहले अमेरिकी सेना के अंतिम विमान ने हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी और इसी के साथ अमेरिका ने 20 वर्ष पुराने अपने युद्ध के समाप्त होने की घोषणा की थी.

    Tags: Afghanistan, Taliban, United States

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर