होम /न्यूज /दुनिया /दुनिया का पहला स्पेस टूरिस्ट अब जाएगा मून पर, उम्र को चकमा देने को तैयार यह शख्स

दुनिया का पहला स्पेस टूरिस्ट अब जाएगा मून पर, उम्र को चकमा देने को तैयार यह शख्स

डेनिस टीटो और उनकी पत्नी ने स्पेसएक्स के स्टारशिप प्रोग्राम के लिए अनुबंध किया है. (फोटो AP)

डेनिस टीटो और उनकी पत्नी ने स्पेसएक्स के स्टारशिप प्रोग्राम के लिए अनुबंध किया है. (फोटो AP)

Space Science: दुनिया के पहले अंतरिक्ष पर्यटक ने एक और साहसिक कार्य करने का मन बना लिया है. इस बार वह एलन मस्क के स्टार ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दुनिया के पहले अंतरिक्ष पर्यटक ने एक और साहसिक कार्य करने का मन बना लिया है.
डेनिस टीटो और उनकी पत्नी ने स्पेसएक्स के स्टारशिप प्रोग्राम के लिए अनुबंध किया है.
82 वर्षीय डेनिस टीटो ने 21 साल पहले अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की एक छोटी यात्रा की थी.

फ्लोरिडा. दुनिया के पहले अंतरिक्ष पर्यटक ने एक और साहसिक कार्य करने का मन बना लिया है. इस बार वह एलन मस्क के स्टारशिप प्रोग्राम के साथ चंद्रमा पर घूमने के लिए तैयार हैं. 82 वर्षीय डेनिस टीटो जिन्होंने 21 साल पहले अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की एक छोटी यात्रा की थी. अब उन्हें अंतरिक्ष स्टेशन की उड़ान में कोई दिलचस्पी नहीं है. अब वह चांद की यात्र करना चाहते हैं. इस यात्रा पर वह अकेले नहीं होंगे. उनके साथ उनकी पत्नी समेत कुल 10 लोग चांद की सैर के लिए मोटी रकम खर्च करने को तैयार हैं.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार लेकिन टीटो को यह पता चला है कि स्टारशिप के लिए अभी भी उनके बहुत सारे परीक्षण बाकी हैं. टीटो ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि अगर यह इस मिशन के लिए नहीं होता तो मैं कोई अच्छा व्यायाम नहीं करता. मैं एक रॉकिंग चेयर पर बैठा होता.

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने खोजी दो ब्लैक होल के टकराव में अनोखी घटना

टीटो ने साल 2001 में अंतरिक्ष पर्यटन की शुरुआत की थी. वह अंतरिक्ष के लिए अपने तरीके से भुगतान करने वाले और इस प्रक्रिया में नासा का विरोध करने वाले पहले व्यक्ति बन गए. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नहीं चाहती थी कि स्टेशन के निर्माण के दौरान कोई स्टेशन पर घूमने आए. लेकिन रूसी अंतरिक्ष एजेंसी को नकदी की जरूरत थी और अमेरिका स्थित स्पेस एडवेंचर्स की मदद से 2000 के दशक के दौरान स्टेशन के घूमने के लिए धनी ग्राहकों की एक श्रृंखला शुरू की.

टीटो ने कहा कि उनके और स्पेसएक्स के बीच अगस्त 2021 में अनुबंध किया गया था. इसकी घोषणा बुधवार को की गई है. इसमें वर्तमान समय से पांच साल के भीतर उड़ान का विकल्प शामिल है. टीटो तब तक 87 साल के हो चुके होंगे और अगर इस दौरान उनकी तबीयत खराब होती है तो वह इस अुनबंध से बाहर निकल जाएंगे.

मालूम हो कि जॉन ग्लेन पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले पहले अमेरिकी थे और उनके पास अभी भी सबसे उम्रदराज अंतरिक्ष यात्री होने का रिकॉर्ड दर्ज है. टीटो ने कहा कि वह उम्र की पूर्वकल्पित धारणाओं को तोड़ने की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह (जॉन ग्लेन) केवल 77 वर्ष के थे. वह सिर्फ एक युवा व्यक्ति थे. हो सकता है कि मैं उनसे 10 साल बड़ा हो जाऊं.

Tags: Science news, Space Science, Space tourism

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें