भारत से तल्खी के बीच अब पाकिस्तान को लेकर अमेरिका ने उठाया ऐसा कदम

पाकिस्तान (Pakistan) ने न सिर्फ भारत (India) के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर दिए हैं बल्कि दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) को भी रोक दिया है.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 5:56 AM IST
भारत से तल्खी के बीच अब पाकिस्तान को लेकर अमेरिका ने उठाया ऐसा कदम
अमेरिका ने पाकिस्तान के साथ राहत की बात कही
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 5:56 AM IST

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 (Article 370) खत्म किए जाने के बाद से ही पाकिस्तान (Pakistan) बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान ने न सिर्फ भारत के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर दिए हैं बल्कि दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) को भी रोक दिया है. इसी बीच अमेरिका (US) ने भी एक कदम ऐसा उठाया है, जिसे पाकिस्तान के लिए राहत की बात कहा जा सकता है. दरअसल, अमेरिका ने पाकिस्तानी राजनयिकों और कर्मचारियों की आवाजाही से प्रतिबंध हटा लिया है. यानी पाकिस्तान के विदेश सेवा अधिकारी और कर्मचारी अमेरिका में कहीं भी आ-जा सकते हैं.


इसे भी पढ़ें : आर्टिकल 370 पर बौखलाए पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस


प्रतिबंध क्या था?
अमेरिका ने पाकिस्तानी राजनयिकों और उनके कर्मचारियों के लिए ये नियम लागू किया था कि जिस शहर में उनकी तैनाती हैं वहां से 25 मील से दूर बिना परमिशन के वह नहीं जा सकते. पिछले साल जब अमेरिका ने उन पर ये सख्ती लागू की, तो पाकिस्तान ने भी तुरंत प्रभाव से अमेरिकी अधिकारियों के लिए यही नियम पाकिस्तान में भी लागू कर दिया था.



पिछले साल लगा था प्रतिबंध
अमेरिका ने पाकिस्तान पर ये प्रतिबंध पिछले साल लगाया था. फिलहाल इस खबर को पाकिस्तानी अखबार डॉन ने प्रकाशित किया है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक इस्लामाबाद ने भी अमेरिका के इस कदम के बाद पाकिस्तान में अमेरिकी राजनयिकों की सुविधाएं बहाल कर दी हैं. हालांकि, पाकिस्तान के विदेश विभाग ने इस मामले पर टिप्पणी नहीं की है. माना जा रहा है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के बाद ट्रंप ने नरमी दिखाने के लिए यह आदेश दिया है.


अमेरिकी विदेश विभाग ने की पुष्टि

Loading...

अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को द न्यूज इंटरनेशनल से इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि वाशिंगटन डी.सी. में पाकिस्तानी दूतावास में काम करने वाले राजनयिक और उनके आश्रितों पर लगे यात्रा संबंधी प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं. विदेश विभाग ने कहा, 'पाकिस्तान सरकार ने भी वहां हमारे दूतावास और वाणिज्य दूतावास में हमारे कर्मियों से प्रतिबंध हटा दिए हैं. दोनों पक्ष अपने सम्मानित कूटनयिकों के अवरोध हटाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'


इसे भी पढ़ें : आर्टिकल 370 पर कांग्रेस नेता कर्ण सिंह ने किया समर्थन


आजादी के आंदोलन में आज की तारीख क्यों सबसे अहम थी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 3:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...