लाइव टीवी

चीन के साथ चल रहा अमेरिका का ट्रेड वॉर जल्द होगा खत्म, ट्रंप ने दिए ये संकेत

भाषा
Updated: October 11, 2019, 1:09 PM IST
चीन के साथ चल रहा अमेरिका का ट्रेड वॉर जल्द होगा खत्म, ट्रंप ने दिए ये संकेत
ट्रम्प ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि हमने चीन के साथ बातचीत की एक प्रक्रिया पूरी की. हम बहुत अच्छा कर रहे हैं.

उच्च स्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे लियू (Deputy Prime Minister Liu) ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथाइजर के नेतृत्व में ट्रम्प प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ समग्र द्विपक्षीय व्यापार पर वार्ता की.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने चीन (China) के उपप्रधानमंत्री लियू (Deputy Prime Minister Liu) के साथ अपनी बैठक की पूर्व संध्या पर कहा कि चीन के साथ व्यापार वार्ता बहुत अच्छी चल रही है. एक उच्च स्तरीय चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे लियू ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथाइजर के नेतृत्व में ट्रम्प प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ समग्र द्विपक्षीय व्यापार पर वार्ता की.

ट्रम्प ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘हमने चीन के साथ बातचीत की एक प्रक्रिया पूरी की. हम बहुत अच्छा कर रहे हैं. हम कल एक और बैठक कर रहे हैं. मैं व्हाइट हाउस में उपप्रधानमंत्री के साथ बैठक कर रहा हूं. और मुझे लगता है कि यह वास्तव में बहुत अच्छी चल रही है.’

चीन के साथ हमारी बहुत अच्छी हुई बातचीत
ट्रम्प ने कहा, ‘चीन के साथ हमारी बहुत अच्छी बातचीत हुई. वे थोड़ी देर बाद इसपर बोलेंगे, फिलहाल वे इसे पूरा करने में लगे हुये हैं और हम उनसे कल यहीं मिलने जा रहे हैं. यह बहुत अच्छी चल रही है.’ अमेरिकी राष्ट्रपति शुक्रवार को व्हाइट हाउस में चीन के उपप्रधानमंत्री से मिलने वाले हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, बैठकें बंद कमरे में आयोजित की गईं और अधिकारियों ने चर्चा की जाने वाली व्यापक विषयों की केवल एक सूची प्रदान की थी.

गौरतलब है कि अमेरिका और चीन के बीच काफी समय से ट्रेड वॉर चल रहा है. अभी हाल में उइगर मुसलमानों को लेकर दोनों के बीच तनाव और बढ़ गया है. दरअसल अमेरिका ने उइगुर और अन्य मुसलमानों के दमन को लेकर चीनी अधिकारियों के वीज़ा पर प्रतिबंध लगा दिया है. जिसके खिलाफ चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है.  वॉशिंगटन स्थित चीनी दूतावास ने इस फैसले पर ऐतराज जताते हुए ट्रंप प्रशासन को पहले अपनी गलती सुधारने की नसीहत भी दी.

चीन के आंतरिक मामले में दखल
चीनी दूतावास ने अमेरिकी सरकार के इस फैसले को चीन के आंतरिक मामले में दखल बताया. चीनी दूतावास ने मंगलवार को वीज़ा प्रतिबंधों को लेकर कई ट्वीट किए. एक ट्वीट में लिखा गया- 'अमेरिका का ये फैसला अंतरराष्ट्रीय संबंधों के नियमों का उल्लंघन है. अमेरिका ने न सिर्फ चीन के आंतरिक मामलों में दखल दिया है, बल्कि उसके हितों की भी अनदेखी की है. चीन अमेरिका के इस कदम की कड़े शब्दों में आलोचना करता है.'
Loading...

ये भी पढ़ें:

 FATF से ब्लैकलिस्ट होने से घबराया पाकिस्तान, लश्कर के टॉप चार नेता गिरफ्तार

शी जिनपिंग के दौरे से पहले चीन ने भारत के लिए कही बड़ी बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 1:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...