चीन के माल पर नया शुल्क लगाएगा अमेरिका, अरबों डॉलर का होगा हिसाब

अमेरिका चीन से करीब 200 अरब डॉलर मूल्य के आयात पर नया शुल्क लगाने की योजना लागू करने जा रहा है

भाषा
Updated: September 16, 2018, 2:16 PM IST
चीन के माल पर नया शुल्क लगाएगा अमेरिका, अरबों डॉलर का होगा हिसाब
चीन के माल पर नया शुल्क लगाएगा अमेरिका
भाषा
Updated: September 16, 2018, 2:16 PM IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन से जुड़ी एक नई योजना लागू करने वाले हैं. वह चीन से करीब 200 अरब डॉलर मूल्य के आयात पर नया शुल्क लगाने जा रहे हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है.

अमेरिका और चीन आयात शुल्क विवाद को लेकर नए दौर की बातचीत की तैयारी कर रहे थे. पिछले सप्ताह ट्रंप ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा था कि इस तरह का कदम ‘बहुत जल्द’ उठाया जा सकता है.

रिपोर्ट ने इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले कुछ सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि शुल्क के दस प्रतिशत के आसपास रहने की संभावना है. हालांकि इस साल 25 प्रतिशत शुल्क लगाने का ऐलान किया गया था. दोनों सरकारें एक-दूसरे के 50 अरब तक के उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क लागू कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें- चीन ने किया अलग-थलग तो भारत के लिए ऐसे उपयोगी बना ताइवान

बीजिंग ने ट्रंप द्वारा योजना को आगे बढ़ने की स्थिति में 60 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों की एक सूची जारी की है, जिस पर जवाबी तौर पर शुल्क लगाया जा सकता है.

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता लिंडसे वाल्टर्स ने संभावित ऐलान के समय के बारे में कुछ भी बताने से इनकार कर दिया लेकिन कहा, “चीन के अनुचित व्यापार गतिविधियों से निपटने के लिए राष्ट्रपति और उनके प्रशासन का रुख बिल्कुल स्पष्ट है. हम चीन से अमेरिका द्वारा लंबे समय से उठायी जा रही चिंताओं के समाधान का आह्वान करते हैं.”

यह भी पढ़ें- अमेरिका ने कहा, हम समर्थन में लेकिन चीन के कारण नहीं मिली भारत को NSG की मेंबरशिप
Loading...

और भी देखें

Updated: November 13, 2018 11:36 AM ISTचर्च की नन कैसे बन गई दुनिया की चर्चित पॉर्न स्टार
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर