कुर्द लड़ाकों पर हमला हुआ तो तुर्की को तबाह कर देंगे: ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

ट्रंप ने तुर्की को चेतावनी दी कि अगर वह सीरिया से अमेरिकी बलों की वापसी के बाद अगर वह कुर्द लड़ाकों पर हमला करता है तो उसे आर्थिक तबाही का सामना करना पड़ेगा.

  • News18.com
  • Last Updated: January 14, 2019, 10:56 AM IST
  • Share this:
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को तुर्की को चेतावनी दी कि अगर वह सीरिया से अमेरिकी बलों की वापसी के बाद अगर वो कुर्द लड़ाकों पर हमला करता है तो उसे आर्थिक तबाही का सामना करना पड़ेगा. इसके साथ ही उसने कुर्द लड़ाकों से भी सीरिया को न उकसाने की अपील की.

ट्रंप ने सीरिया से सैनिकों को वापस बुलाने की दिसंबर में घोषणा की थी. तुर्की ने अमेरिका समर्थित कुर्द लड़ाकों की सुरक्षा की शर्त पर बलों की वापसी संबंधी ट्रंप की योजना पर नाराजगी जताई थी. ट्रंप ने ट्वीट किया, 'कुर्द बलों पर हमला करने पर तुर्की को आर्थिक रूप से तबाह कर देंगे.' उन्होंने लिखा, 'इसी तरह, हम यह भी नहीं चाहते कि कुर्द सीरिया को उकसाएं.'

ट्रंप के टॉप स्तर के डिप्लोमेट माइक पोम्पियो इस वक्त उस क्षेत्र के भ्रमण पर हैं ताकि तुर्की और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव का हल निकाला जा सके. पोम्पियो कोशिश कर रहे हैं कि आईएसआईएस के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले कुर्द सहयोगियों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके, क्योंकि सीरिया से अमेरिकी सेना वापसे होने के बाद तुर्की उन पर हमला कर सकता है.



ये भी पढ़ें: अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गेबार्ड 2020 में लड़ेंगी US राष्ट्रपति चुनाव
 


सीरिया में आईएस के खिलाफ अमेरिका की अगुवाई वाले अभियान का जमीनी स्तर पर कुर्द बहुल सीरियन डेमोक्रेटिक बल (एसडीएफ) नेतृत्व करता है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज