ट्विटर और ट्रंप के बीच बढ़ा विवाद, पांचवी बार अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्वीट पर लगाई वार्निंग

ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट पर पांचवीं बार लगाई चेतावनी (फाइल फोटो)
ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट पर पांचवीं बार लगाई चेतावनी (फाइल फोटो)

यह पांचवी बार है जब ट्विटर (Twitter) ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के ट्वीट को अपनी नीतियों का उल्लंघन करने वाले ट्वीट को रूप में वर्गीकृत किया है. इससे माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच विवाद और बढ़ गया है.

  • Share this:
न्यूयार्क. कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के बीच दुनिया की दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर (Twitter) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है. ट्वीटर ने ट्रंप के ट्वीट पर पांचवीं बार चेतावनी लगाई है. डोनाल्ड ट्रंप के प्रदर्शनकारियों के खिलाफ ‘गंभीर बल प्रयोग’ की धमकी देने वाले एक ट्वीट को ट्विटर ने अपनी नीतियों का उल्लंघन करने वाला माना है और उस पर चेतावनी का लेबल लगा दिया है.

यह पांचवी बार है जब ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट को अपनी नीतियों का उल्लंघन करने वाले ट्वीट को रूप में वर्गीकृत किया है. इससे माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच विवाद और बढ़ गया है. उस ट्वीट में ट्रंप ने लिखा था, ‘जब तक मैं आपका राष्ट्रपति हूं तब तक वाशिंगटन डीसी में कोई भी ‘स्वायत्त क्षेत्र’ नहीं होगा. अगर वे ऐसा करने की कोशिश करेंगे तो उन्हें गंभीर बल प्रयोग का सामना करना पड़ेगा.’

दो हफ्ते पहले वाशिंगटन के सीएटल में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस-मुक्त जिला बना दिया था. ट्रंप का ट्वीट उसी संदर्भ में था. प्रदर्शनकारियों ने वह क्षेत्र जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के विरोध में बनाया था. वाशिंगटन पोस्ट ने मंगलवार को अपनी खबर में बताया कि सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ने बीते कुछ हफ्तों में पांचवी बार राष्ट्रपति के ट्वीट को इस तरह वर्गीकृत किया है.



ट्वीटर ने बताया अपनी नीतियों का उल्लंघन
ट्विटर का कहना है कि उक्त ट्वीट गाली-गलौच वाले बर्ताव खासकर ‘पहचान योग्य समूह को नुकसान पहुंचाने जैसी धमकी’’ को रोकने की उसकी नीति का उल्लंघन करता है. उसने बताया कि इस ट्वीट पर जनहित नोटिस लगा दिया गया है. इस चेतावनी लेबल के लगने से राष्ट्रपति का वह ट्वीट छिप गया और उसे देखने के लिए उपयोगकर्ता को उस पर क्लिक करना पड़ता है.

राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन की प्रतिमा को गिराने की कोशिश

प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने सोमवार को व्हाइट हाउस के नजदीक लगी राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन की प्रतिमा को गिराने की कोशिश की थी. वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने ब्लैक लाइव्ज मैटर प्लाजा के निकट के एक इलाके को ‘‘ब्लैक हाउस स्वायत्त क्षेत्र’’ बनाने की कोशिश की, हालांकि पुलिस ने उन्हें हटा दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज