• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • दुनिया कभी भी इतनी बंटी हुई नहीं थी, हमें जागने की जरूरत: UNGA में एंतोनियो गुतारेस ने कहा

दुनिया कभी भी इतनी बंटी हुई नहीं थी, हमें जागने की जरूरत: UNGA में एंतोनियो गुतारेस ने कहा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस. (एएनआई)

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस. (एएनआई)

Antonio Guterres at UNGA: संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक को संबोधित करते हुए एंतोनियो गुतारेस ने कहा, "हम रसातल के किनारे पर हैं और गलत दिशा में आगे बढ़ रहे हैं."

  • Share this:

    संयुक्त राष्ट्र. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने मंगलवार को विश्व नेताओं से कहा कि विश्व कभी भी इतना अधिक विभाजित नहीं हुआ था या इतना अधिक संकट से नही गुजरा था. उन्होंने कोविड -19 महामारी, जलवायु संकट और अफगानिस्तान और अन्य देशों में शांति को प्रभावित करने वाले उथल-पुथल का जिक्र करते हुए आगाह किया कि विश्व गंभीर संकट का सामना कर रहा है.

    गुतारेस ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र की आम बहस की शुरुआत के अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि मानवाधिकार निशाने पर है, विज्ञान पर हमले हो रहे हैं और सबसे कमजोर लोगों के लिए आर्थिक उम्मीद बहुत कम तथा बहुत देर से आ रही है. इसके लिए कार्रवाई में एकजुटता नहीं है, जबकि दुनिया को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है.

    लोगों को हिंदू-मुस्लिम में बांट रही ये सरकार, जम्मू-कश्मीर को बना दिया लैब: महबूबा मुफ्ती

    उन्होंने कहा, ‘‘मैं यहां आगाह कर रहा हूं: विश्व को जगना चाहिए. हम रसातल के कगार पर हैं और गलत दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। हमारी दुनिया के लिए कभी भी इतना अधिक संकट नहीं था. या इतनी अधिक विभाजित नहीं थी. हम अपने जीवन काल में सबसे बड़े संकटों का सामना कर रहे हैं.”

    भारत में तेजी से फैल रहा है कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से पैदा हुआ AY.4, जानें वैज्ञानिकों ने क्या कहा

    पिछले साल कोविड -19 महामारी की तीव्रता के कारण वार्षिक उच्चस्तरीय सप्ताह भर की बैठक डिजिटल तरीके से की गयी थी, लेकिन इस बार यह ‘हाइब्रिड’ प्रारूप में लौट आया है जिसमें 100 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों के साथ ही विदेश मंत्रियों और राजनयिकों को प्रतिष्ठित महासभा कक्ष में उपस्थित होकर संबोधित करने का कार्यक्रम है.

    क्या अफगानी लड़कियों को मिलेगी स्कूल लौटने की इजाजत? तालिबान ने जारी किया बयान

    दुनिया के सामने मौजूद संकटों का जिक्र करते हुए गुतारेस ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने भयावह असमानताओं को बढ़ा दिया है, वहीं जलवायु संकट ग्रह को परेशान कर रहा है, अफगानिस्तान से इथियोपिया से यमन और अन्य स्थानों पर उथल-पुथल ने शांति को बाधित कर दिया है और दुष्प्रचार लोगों का ध्रुवीकरण कर रही है और समाज को पंगु बना रही है.

    उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी से 46 लाख से अधिक लोगों की मौत हो गयी और वैश्विक स्तर पर 22.8 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए. इस बीमारी के टीके ने पहुंच और सामर्थ्य को लेकर विभिन्न देशों के बीच स्पष्ट असमानताओं को पर्दाफाश कर दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज