Corona संकट में भारत को मिला UN का साथ, कहा- हम करेंगे मदद

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी (PTI)

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी (PTI)

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता ने बताया कि भारत (India) में रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर रेनाटा लोक-डेसालियन के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र की टीम उपकरण और आपूर्ति प्रदान करके महामारी से निपटने के लिए भारतीय अधिकारियों की मदद कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 11:18 AM IST
  • Share this:
संयुक्त राष्ट्र. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की गंभीर स्थिति से निपटने के लिए पूरी दुनिया से मदद के लिए हाथ आगे बढ़ रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने भी कोरोना के खिलाफ जंग में भारत की मदद की पेशकश की है. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा, ‘‘भारत में रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर रेनाटा लोक-डेसालियन के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र की टीम उपकरण और आपूर्ति प्रदान करके महामारी से निपटने के लिए भारतीय अधिकारियों की मदद कर रही है.’’ उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) उपकरण और आपूर्ति की खरीद कर रहे हैं, जिसमें ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए 7,000 ऑक्सीजन सांद्रता और 500 नाक के उपकरण और साथ ही ऑक्सीजन बनाने करने वाले संयंत्र, कोविड-19 परीक्षण मशीन और किट शामिल हैं.

उन्होंने कहा डब्ल्यूएचओ भारत में मोबाइल अस्पताल इकाइयों को स्थापित करने और प्रयोगशालाओं को प्रदान करने में मदद कर रहा है. स्वास्थ्य अधिकारियों के मदद के लिए 2600 डब्ल्यूएचओ फील्ड अधिकारियों को तत्काल तैनात किया गया है. देश के पश्चिमी राज्य महाराष्ट्र जो की भारत में आबादी के आधार पर दूसरा बड़ राज्य है, यूनिसेफ ने इस वायरस से निपटने के लिए विशेषज्ञों को लगाया है. उन्होंने कहा कि भारत में संयुक्त राष्ट्र की टीम भी अपने अभियान को जारी रख रही है, जिसमें मास्क पहनें, अपने हाथ धोएं, सामाजिक दूरा बनाए रखने के लिए छह फुट दूर रहने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच अमेरिका से मेडिकल सप्लाई की पहली खेप भारत पहुंची

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि दुनिया भर में 25 अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में कोरोना के कुल नए मामलों में से अकेले भारत में इसका 38 प्रतिशत हिस्सा था. भारत में पिछले सात दिनों में इस महामारी से 15,161 लोगों की मौत हो चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज