होम /न्यूज /दुनिया /

अमेरिका जाने के लिए खुशखबरी, US जारी करने जा रहा है 8 लाख वीजा

अमेरिका जाने के लिए खुशखबरी, US जारी करने जा रहा है 8 लाख वीजा

भारत में अमेरिकी दूतावास अगले एक साल में करीब आठ लाख वीजा जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है.

भारत में अमेरिकी दूतावास अगले एक साल में करीब आठ लाख वीजा जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है.

अमेरिकी दूतावास में कांसुलर मामलों के मंत्री काउंसलर डोनाल्ड एल हेफ्लिन (Donald L Heflin) ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, "अगले 12 महीनों में 8,00,000 वीजा जारी होने का अनुमान है. हमने वीजा प्रोसेसिंग के लिए बहुत सारे स्लॉट खोले हैं, ताकि एच और एल वीजा की मांग को पूरा किया जा सके."

अधिक पढ़ें ...

वॉशिंगटन. अमेरिका (USA) जाने के लिए वीजा (Visa) की चाहत रखने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी है. अमेरिकी दूतावास (US Embassy) भारत में अगले 12 महीनों में 8 लाख वीजा जारी करने की प्रक्रिया पूरी करने जा रहा है. मंगलवार को अमेरिकी दूतावास के एक सीनियर राजनयिक ने जानकारी देते हुए बताया कि इससे काफी लोगों को राहत मिलेगी.

अमेरिकी दूतावास में कांसुलर मामलों के मंत्री काउंसलर डोनाल्ड एल हेफ्लिन (Donald L Heflin) ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, “अगले 12 महीनों में 8,00,000 वीजा जारी होने का अनुमान है. हमने वीजा प्रोसेसिंग के लिए बहुत सारे स्लॉट खोले हैं, ताकि एच और एल वीजा की मांग को पूरा किया जा सके. कोविड -19 के प्रकोप से पहले जारी किए गए कुल वीजा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि 1.2 मिलियन वीजा जारी किए गए थे.”

अगले साल तक कोविड पूर्व की स्थिति में पहुंचने के आसार
अमेरिकी दूतावास में कांसुलर मामलों के मंत्री काउंसलर डोनाल्ड एल हेफ्लिन ने बताया कि 2023 या 2024 तक वीजा प्रोसेसिंग (Visa processing) की संख्या पूर्व-कोविड -19 स्तर तक पहुंच जाएगा. हेफ्लिन ने कहा, ”कोविड-19 से पहले 12 लाख वीजा जारी किए गए थे. हमें उम्मीद है कि 2023-24 में किसी समय उस स्तर तक पहुंच जाएगा.”

फ्लाइट के बाहर खड़े एयरलाइन कर्मी के साथ खेलने लगा प्लेन के अंदर बैठा बच्चा, मजेदार है ये Video

कांसुलर कार्यालय भी पूरे भारत में कर्मचारियों की संख्या बढ़ा रहे थे और वीजा प्रोसेसिंग में इन कार्यालयों में कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि से तेजी आएगी. डोनाल्ड एल हेफ्लिन ने कहा “…वीज़ा प्रोसेसिंग 50 प्रतिशत कर्मचारियों द्वारा किया गया था (कोविड -19 के कारण) .. हम अपने कार्यालयों में और कर्मचारियों को जोड़ेंगे ..हम हैदराबाद में एक नई बड़ी इमारत खोल रहे हैं. नई दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पहले से ही 100 प्रतिशत कर्मचारी हैं.”

ट्रैफिक के बीच कार रोककर शख्स ने की जरूरतमंद की मदद, Video देखकर आंखों में आ जाएंगे आंसू!

वीज़ा आवेदकों द्वारा उठाए गए प्रश्नों के समाधान के लिए एक समर्पित हेल्पलाइन स्थापित करने के लिए वाणिज्य दूतावास के एक प्रश्न पर मंत्री काउंसलर ने कहा कि सभी वाणिज्य दूतावासों के पास पहले से ही एक समर्पित फोन नंबर और साथ ही एक ई-मेल पता है, जिससे वीजा आवेदक अपनी सहायता के लिए संपर्क कर सकते हैं. (एजेंसी इनपुट)

Tags: Passport, US Visa

अगली ख़बर