लाइव टीवी

79 साल के सीरियल किलर ने की 93 महिलाओं की हत्‍या, जेल में कई के बनाए स्‍केच

News18Hindi
Updated: October 9, 2019, 12:20 PM IST
79 साल के सीरियल किलर ने की 93 महिलाओं की हत्‍या, जेल में कई के बनाए स्‍केच
2012 से जेल में बंद है 93 महिलाओं की हत्‍या करने वाला सैमुएल लिटल.

सीरियल किलर (Serial killer) सैमुएल लिटिल ने 1970 से 2005 के बीच अमेरिका (United states) में 93 महिलाओं की हत्‍या का जुर्म कुबूला है. वह 2012 से जेल में बंद है. इसी दौरान उसने कुछ महिलाओं की रंगीन स्‍केच (sketch) बनाकर उनकी पहचान की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2019, 12:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. अमेरिका (United states) में एक सीरियल किलर (Serial killer) ने जेल में बंद होने के दौरान ऐसा काम किया है, जिसने सबको चौंका दिया. 79 साल के इस सीरियल किलर ने अमेरिका में 93 महिलाओं की हत्‍या (Murder) की. इसके बाद 2012 में वह पुलिस के हत्‍थे चढ़ गया. उसने जेल में बंद रहने के दौरान उसके द्वारा मारी गईं 93 में से 30 से अधिक महिलाओं के रंगीन स्‍केच (sketch) बनाकर उनकी पहचान की है.

1970 से 2005 के बीच की हत्‍याएं
कैलिफोर्निया (California) के इस सीरियल किलर (Serial killer) का नाम सैमुएल लिटिल (Samuel Little) है. उसकी उम्र 79 साल है. अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई (FBI) ने उसे अमेरिकी इतिहास का सबसे बड़ा सीरियल किलर माना है. एफबीआई अधिकारियों की पूछताछ में उसने इस बात को कुबूला है कि उसने 1970 से लेकर 2005 के बीच 93 महिलाओं की हत्‍या की है. उसने जेल में 30 से अधिक महिलाओं के रंगीन स्‍केच बनाकर उनकी पहचान भी की है.

इन्‍हें एफबीआई की ओर से जारी किया गया है. उसके द्वारा कत्‍ल की गईं अधिकांश महिलाओं के शव भी बरामद किए गए थे. लेकिन कुछ मामलों में उनकी मौत का कारण नहीं पता चल पाया था. उसने जिन महिलाओं की हत्‍या की उनमें से कुछ समाज के पिछड़े तबके से थीं. पुलिस जांच में उनमें से कुछ महिलाओं की मौत को ड्रग्‍स के ओवरडोज को जिम्‍मेदार समझा गया. अधिकांश महिलाओं के शव भी बरामद नहीं हुए हैं.

सीरियल किलर सैमुएल लिटिल ने उसके द्वारा मारी गईं 30 से अधिक महिलाओं के रंगीन स्‍केच बनाकर उनकी पहचान की है.


जांच अधिकारियों को स्‍केच से मिली मदद
टेक्‍सास के रेंजर जेम्‍स हॉलैंड ने सैमुएल लिटिल के 48 दिनों तक इंटरव्‍यू किए. इस दौरान उससे पूछताछ की. इसमें उसने अपने जुर्म को कुबूला और कई अहम जानकारियां एफबीआई को दीं. पूछताछ के दौरान अधिकारियों को पता चला कि लिटिल ड्रॉइंग करना चाहता है. ऐसे में अफसरों की ओर से उसे आर्ट से संबंधित सामग्री जेल के अंदर मुहैया कराई गई. इसके बाद उसने जेल में रहते हुए 30 से अधिक उन महिलाओं के रंगीन स्‍केच बनाए, जिनका उसने कत्‍ल किया था.
Loading...

अब जांच एजेंसी और पुलिस इन स्‍केच के जरिये कई अहम केसों को सुलझाने का प्रयास कर रही है. लिटिल की ओर से कुबूले गए जुर्म के बाद अमेरिका के कई राज्‍यों में पुलिस अफसरों ने इसकी पुष्टि के लिए जांच की. अफसरों ने इस दौरान हत्‍या के 50 मामलों की पुष्टि की, जिनके बारे में हत्‍यारे लिटिल ने बताया था.

अमेरिका के 19 राज्‍यों में की हत्‍याएं
सैमुएल लिटिल ने एफबीआई की पूछताछ में अमेरिका के 19 राज्‍यों में हत्‍याएं करने का जुर्म कुबूला. उसने बताया कि उसने सर्वाधिक हत्‍याएं फ्लोरिडा और कैलिफोर्निया में कीं. उसने अकेले लॉस एंजिलिस में ही 20 हत्‍याएं करने की बात कही. उसने अधिकारियों को यह भी बताया कि कैसे उसने इन हत्‍याओं को अंजाम दिया.

2012 में हत्‍या की जुर्म में हुआ गिरफ्तार
सैमुएल लिटिल पिछले कई साल में कई बार अलग-अलग मामलों में गिरफ्तार किया जा चुका था. लेकिन हमेशा सबूतों के अभाव में वह बड़े अपराधों से बच निकलता था. इसके बाद वह पुलिस के हत्‍थे 2012 में चढ़ा. उसे पुलिस ने केंटकी में ड्रग के केस में गिरफ्तार किया था. इस दौरान उसका डीएनए कैलिफोर्निया में कत्‍ल किए गए 3 लोगों से मैच हो गया. इसके बाद से वह कैलिफोर्निया की जेल में बंद है.

यह भी पढ़ें: सीरियल किलर 'सायनाइड मोहन' हत्या के 16वें मामले में दोषी करार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 11:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...