• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अमेरिका को चीन ने दिया झटका, कई जरूरी चीजों पर लागू किया बढ़ा हुआ टैक्स

अमेरिका को चीन ने दिया झटका, कई जरूरी चीजों पर लागू किया बढ़ा हुआ टैक्स

चीन-अमेरिका में व्यापार मोर्चे पर तनाव तेज

चीन-अमेरिका में व्यापार मोर्चे पर तनाव तेज

चीन के सीमा शुल्क विभाग ने कहा है कि उसने 5,207 अमेरिकी वस्तुओं पर 5 प्रतिशत और 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लेना शुरू किया है.

  • Share this:
    चीन और अमेरिका के बीच जारी ट्रेड वॉर में एक नया दौर शुरू हो गया है. चीन ने अमेरिका के खिलाफ व्यापार में बड़ा झटका देते हुए वहां से आयात की गई कई जरूरी चीजों पर नया शुल्क लगाने की घोषणा की जो सोमवार से लागू हो गया है. चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए ये कदम उठाया है. सोमवार को उसने अमेरिका पर धमकाने का आरोप भी लगाया है.

    प्रौद्योगिकी को लेकर दोनों के बीच इस व्यापारिक टकराव के बीच चीन ने इस तरह संकेत दिया है कि वह व्यापार के मसले में अमेरिका से बिल्कुल भी दबने वाला नहीं है. चीन आमेरिका के बीच व्यापार वैश्विक आर्थिक वृद्धि के लिए जोखिम बनता जा रहा है.

    चीन के सीमा शुल्क विभाग ने कहा है कि उसने 5,207 अमेरिकी वस्तुओं पर 5 प्रतिशत और 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लेना शुरू किया है. इसमें शहद से लेकर औद्योगिक रसायन तक शामिल है. चीन ऐसी 60 अरब डॉलर की वस्तुएं सालाना मंगाता है.

    यह भी पढ़ें - अमेरिका को चीन का जवाब, 60 अरब डॉलर के सामान पर बढ़ाया टैक्स

    चीन का यह शुल्क अमेरिका द्वारा लगाए गए शुल्क से मेल खाता है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से 200 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क लगाया था. यही नहीं, ट्रंप ने चीन से होने वाले शेष 267 अरब के आयात पर भी शुल्क लगाने की धमकी दी थी.

    अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि चीन सरकारी सहायता से वहां की रोबोटिक्स और अन्य प्रौद्योगिकियों को वैश्विक प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ाने की योजना बना रहा है. उसकी यह योजना बाजार संबंधी नीति अपनाने के उसके दायित्वों का उल्लंघन है. साथ ही इससे औद्योगिक क्षेत्र में अमेरिका की अग्रणी स्थिति खत्म हो सकती है.

    चीन सरकार ने एक रिपोर्ट में ट्रंप प्रशासन पर "व्यापार को लेकर धमकाने" और "आर्थिक मोर्चे पर अपने दबदबे" को मनवाने का प्रयास करने का आरोप लगाया. चीन इस मामले में "उचित समाधान" चाहता है लेकिन किसी तरह की रियायत नहीं देने के संकेत दिए.

    यह भी पढ़ें - अमेरिका ने चीन की आर्मी यूनिट पर लगाया बैन, भारत को दी चेतावनी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज