लाइव टीवी

अमेरिका ने श्रीलंका के सेना प्रमुख की एंट्री पर लगाया बैन, जानिए क्या है वजह

News18Hindi
Updated: February 15, 2020, 4:54 AM IST
अमेरिका ने श्रीलंका के सेना प्रमुख की एंट्री पर लगाया बैन, जानिए क्या है वजह
अमेरिका ने श्रीलंका के सेना प्रमुख शावेंद्रा सिल्वा की यात्रा पर पाबंदी लगाई (फाइल फोटो)

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने कहा कि श्रीलंका के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शावेंद्र सिल्वा अमेरिका में आने के पात्र नहीं होंगे. उनके परिवार को भी अमेरिका में नहीं आने दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2020, 4:54 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) ने श्रीलंका के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शावेंद्रा सिल्वा की एंट्री पर बैन लगा दिया है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने कहा कि वह श्रीलंका के गृहयुद्ध के अंतिम खूनी दौर में मानवाधिकार उल्लंघन के ‘भरोसेमंद’ सबूतों को लेकर वहां के सेनाप्रमुख को अपने यहां नहीं आने देगा.

माइक पोम्पिओ ने कहा कि श्रीलंका के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल शावेंद्र सिल्वा अमेरिका में आने के पात्र नहीं होंगे. उनके परिवार को भी अमेरिका में नहीं आने दिया जाएगा. शावेंद्र सिल्वा को पिछले साल जब श्रीलंका का सेनाप्रमुख नियुक्त किया गया था तब उनकी नियुक्ति की पूरी दुनिया में आलोचना की गयी थी.

‘UN की रिपोर्ट में सिल्वा पर गंभीर आरोप’
पोम्पिओ ने एक बयान में कहा, ‘शावेंद्र सिल्वा के खिलाफ गंभीर मानवाधिकार उल्लंघन आरोपों पर संयुक्त राष्ट्र और अन्य संगठनों द्वारा जो रिपोर्ट तैयार की गयी है, वे गंभीर और भरोसेमंद हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हम श्रीलंका सरकार से मानवाधिकार का संवर्धन करने की, युद्ध अपराधों एवं मानवाधिकार उल्लंघनों के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों को जवाबदेह ठहराने, सुरक्षा क्षेत्र के सुधार को आगे बढ़ाने, न्याय एवं सुलह के प्रति अपनी अन्य प्रतिबद्धताओं को बरकरार रखने की अपील करते हैं.’

40,000 तमिलों की हुई थी मौत


40,000 तमिलों की हुई थी मौत
सिल्वा 2009 में श्रीलंका में तमिल टाइगर के विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के आखिरी महीनों में वहां के उत्तरी युद्ध प्रभावित क्षेत्र में सैन्य संभाग के कमांडिंग अधिकारी थे. मानवाधिकार संगठनों के हिसाब से जब सरकारी सैन्यबों ने श्रीलंका के तमिल बहुल उत्तरी हिस्से पर कब्जा किया था तब करीब 40,000 तमिल मारे गये थे.

(इनपुट भाषा के साथ)

ये भी पढ़ें-

तीसरी शादी कर रहा था पति, पहली पत्नी ने जमकर पीटा, फाड़े कपड़े

Coronavirus का इलाज करने वालों के लिए मास्क, सूट की कमी, आदेश मिला-डायपर पहनें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 4:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर