लाइव टीवी

अमेरिका, ब्रिटेन और इजरायल ने F-35 फाइटर जेट की उड़ान पर लगाई लगाम

News18Hindi
Updated: October 12, 2018, 7:18 AM IST
अमेरिका, ब्रिटेन और इजरायल ने F-35 फाइटर जेट की उड़ान पर लगाई लगाम
अमेरिका, ब्रिटेन और इजरायल ने लड़ाकू विमान F-35 की उड़ान पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी है. (File Photo)

अमेरिकी वायुसेना ने हाल ही में इस विमान के जरिए अफगानिस्‍तान में तालिबान के ठिकानों पर हमला शुरू किया था. लेकिन ताजा आदेश के बाद यह अभियान रोक दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2018, 7:18 AM IST
  • Share this:
अमेरिका, ब्रिटेन और इजरायल ने लड़ाकू विमान F-35 की उड़ान पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी है. ट्रेनिंग के दौरान एक प्‍लेन के क्रैश हो जाने के बाद यह फैसला लिया गया है. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने इन लड़ाकू विमानों की उड़ान पर रोक लगाते हुए जांच के आदेश जारी कर दिए हैं. पिछले महीने की 28 तारीख को दक्षिणी कैरोलिना में एक F-35 लड़ाकू विमान गिर गया था. हालांकि पायलट समय रहते इससे सुरक्षित निकल आया था. बता दें कि एक F-35 फाइटर जेट की कीमत 100 मिलियन डॉलर यानी 740 करोड़ रुपये है.

अमेरिकी वायुसेना ने हाल ही में इस विमान के जरिए अफगानिस्‍तान में तालिबान के ठिकानों पर हमला शुरू किया था. लेकिन ताजा आदेश के बाद यह अभियान रोक दिया गया है. बताया जाता है कि इस विमान की फ्यूल ट्यूब में खराबी है. इस खामी को दुरुस्‍त किए जाने के बाद ही इन विमानों के भविष्‍य का फैसला होगा. माना जा रहा है कि एक-दो दिन में यह खामी ठीक कर ली जाएगी. ब्रिटेन भी इन विमानों की जांच कर रहा है. इसके अलावा इजरायल ने भी F-35 लड़ाकू विमानों को ग्राउंड पर रहने के आदेश दिए गए हैं.

F-35 लड़ाकू विमान का क्रैश होना इसके लिए नई मुसीबतें खड़ी कर सकता है. इन विमानों का कार्यक्रम पहले से ही कई संकटों में पड़ चुका है. इसे सबसे महंगा विमान माना जाता है. इसकी डिलीवरी में कई बार देरी हुई और इसके चलते कीमत में काफी बढ़ोत्‍तरी हुई है.
F-35 लड़ाकू विमान की शुरुआत 90 के दशक में हुई थी और इसे अमेरिकी इतिहास का सबसे महंगा वेपन सिस्‍टम माना जाता है. इसके बारे में कहा जा रहा था कि यह वह सब काम कर सकता है जो अमेरिकी सेना को चाहिए. हालांकि अभी तक यह इन सभी दावों पर खरा नहीं उतर पाया है.

इसकी वर्तमान 100 मिलियन डॉलर है जो कि इसकी शुरुआती कीमत के अनुमान से दुगुनी है. पिछले साल फरवरी में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने इसकी कीमत को लेकर काफी कड़वी बातें कही थीं. इसके बाद कीमत में सात प्रतिशत की कमी आई है.

F-35 लड़ाकू विमान की खास बातें...
इसकी लंबाई 15.6 मीटर यानी 51.2 फीट है. इसकी डैनों की चौड़ाई 35 फीट है. इसकी टॉप स्‍पीड 1200 मील प्रति घंटा है. इसे लॉकहीड मार्टिन कंपनी बना रही है जिसका कहना है कि इसकी खासियतें 'अभूतपूर्व' है. इसे बनाने में तीन लाख अलग-अलग पार्ट लगते हैं. एक F-35B विमान को बनाने में 58000 घंटे लगते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2018, 7:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर